Future guidance will be provided to students through Ujjwal Bhavish Portal - Education Minister-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 21, 2020 8:01 am
Location
Advertisement

उज्जवल भविष्य पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रदान किया जाएगा भविष्य संबंधी मार्गदर्शन - शिक्षा मंत्री

khaskhabar.com : शुक्रवार, 16 अक्टूबर 2020 4:17 PM (IST)
उज्जवल भविष्य पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रदान किया जाएगा भविष्य संबंधी मार्गदर्शन - शिक्षा मंत्री
शिमला । प्रदेश के शिक्षामंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने कहा कि ई-पीटीएम का प्रथम चरण 4 अगस्त से 7 अगस्त तक आयोजित किया गया और इस कार्यक्रम की सफलता को देखते हुए अब ई-पीटीएम के दूसरे चरण की शुरूआत की जा रही है, जो पूरे प्रदेश में 16 से 19 अक्तूबर, 2020 तक चलेगा। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में 48 हजार अध्यापकों के सहयोग से 92 प्रतिशत अभिभावकों को ई-पीटीएम से जोड़ा गया। उन्होंने कहा कि ई-पीटीएम के माध्यम से संवाद स्थापित कर अध्यापक और विद्यार्थी सूक्ष्म योजनाएं बनाए और उनका सफलतापूर्वक कार्यान्वयन सुनिश्चित करें। इन सूक्ष्म योजनाओं मेें कोरोना से बचाव संबंधी शपथ को भी शामिल किया जाएगा और सरल सावधानियों जैसे सामाजिक दूरी, फेस मास्क पहनना अपने हाथों को साफ रखने के बारे में चर्चा की जाए। उन्होंने कहा कि ई-पीटीएम को सफल बनाने में सभी अभिभावक अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करें।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रारंभिक कक्षाओं के लिए शुरू किए गए ई-संवाद कार्यक्रम की सफलता को देखते हुए इस कार्यक्रम को विस्तार प्रदान करते हुए अब जिला किन्नौर की उच्चतर कक्षाओं के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। वर्तमान में लगभग तीन लाख 50 हजार विद्यार्थी ही ई-संवाद कार्यक्रम से जुड़े हुए हैं। ई-संवाद ऐप के माध्यम से अभिभावकों को बच्चों की स्कूल की गतिविधियों संबंधी जानकारी एसएमएस के माध्यम से प्रदान की जाती है। दसवीं से बाहरवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों को कॅरियर संबंधी मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए उज्जवल भविष्य पोर्टल का शुभारम्भ करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस पोर्टल में रजिस्टर होने के उपरान्त विद्यार्थी अपने पसंदीदा विषय या कोर्स से संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकता है। इस पोर्टल के माध्यम से 460 से अधिक कोर्स, एक हजार से अधिक प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं, छात्रवृत्तियों, प्रदेश और देश के विश्वविद्यालयों संबंधी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

इस अवसर पर राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा अभियान आशीष कोहली, निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा शुभकर्ण सिंह सहित विभाग के उच्च अधिकारी, अभिभावकों और विद्यार्थियों ने भाग लिया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement