Freedom Rally in Jhansi aware for cleanliness -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 3:13 pm
Location
Advertisement

फ्रीडम रैली निकालकर दिया स्वच्छता के लिए जागरूक रहने का संदेश

khaskhabar.com : मंगलवार, 30 जनवरी 2018 3:10 PM (IST)
फ्रीडम रैली निकालकर दिया स्वच्छता के लिए जागरूक रहने का संदेश
झांसी। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के तत्वावधान में स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से फ्रीडम रैली का आयोजन किया गया। यह रैली मेरठ के शहीद पार्क से 26 जनवरी को शुरू हुई।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत नेशनल हाइवे पर निकाली गई यह रैली अलीगढ़, आगरा, औरेया, उरई राजमार्ग से होते हुए झाँसी में 28 जनवरी को पहुंची। यहां रैली में शामिल सभी सदस्य रात्रि विश्राम कर सुबह मुक्ताकाशी मंच पर एकत्र हुए। यहां पर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के क्षेत्रीय प्रबंधक रिटा. कर्नल चंदन वत्स के नेतृत्व में पूरे झाँसी नगर में भ्रमण किया और लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया। रैली नगर भ्रमण के बाद झाँसी क्लब पहुंची और वहां एक कार्यक्रम के बाद इसका समापन किया गया। बाइक पर निकाली गई इस रैली में लगभग ढाई सौ लोग शामिल रहे।

क्षेत्रीय प्रबंधक चंदन वत्स ने बताया कि मेरठ के शहीद पार्क से शुरू होकर झाँसी के रानी लक्ष्मीबाई के किले के पास इसका समापन किया जा रहा है। इसका नाम फ्रीडम रैली रखा गया है। इस रैली की शुरुआत व समापन स्थलों का भी अपना ऐतिहासिक महत्व है। मेरठ और झाँसी से आजादी की लड़ाई शुरू हुई। जिस तरह से उस आजादी की लड़ाई में नब्बे साल लग गए। इसी प्रकार गंदगी के खिलाफ शुरू हुई इस लड़ाई में भी हमें समय लगेगा, मगर हम गंदगी के विरुद्ध स्वच्छता की लड़ाई जीतेंगे जरूर। प्रधानमंत्री भी भारत को स्वच्छ और सुंदर बनाना चाहते हैं। इसके लिए हमें अपनी आदतें बदलनी होंगी। हमने सडक़ मार्ग से लोगों को जागरूक किया। मोटरसाइकिल के माध्यम से हमारी रैली निकली।

उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि इस रास्ते पर एक बार में स्वचछता या जागरूकता आ जाएगी। इसके लिए हमें बार बार-बार लोगों को जागरूक करना होगा। तभी कुछ बदलाव होगा। जब तक स्वच्छता की वह स्थिति नहीं हासिल होगी जब तक स्वचछता के सही मापदण्ड हासिल नहीं होंगे। हम रैली निकाल कर लोगों को जागरूक करते रहेंगे। इस मौके पर एनएचएआई के परियोजना प्रबंधक एसके खान व अन्य लोग भी उपस्थित रहे।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement