Foundation Day of Jaipur Jawahar Kala Kendra, see photos -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 12, 2021 8:10 pm
Location
Advertisement

जयपुर के जवाहर कला केन्द्र का स्थापना दिवस , देखें तस्वीरें

khaskhabar.com : शुक्रवार, 09 अप्रैल 2021 12:42 PM (IST)
जयपुर के जवाहर कला केन्द्र का स्थापना दिवस , देखें तस्वीरें
जयपुर। जयपुर का जवाहर कला केन्द्र प्रदेश की कला और संस्कृति का प्रमुख केन्द्र है, यह कलाकारों एवं कला प्रेमियों के लिए मंदिर की तरह एक पवित्र स्थान है। गत 28 सालों में यहां राज्य के साथ-साथ देश और विदेश के आर्टिस्ट ने अपनी कला और कलाकृतियों के प्रदर्शन से इसकी शान में चार चांद लगाए हैं। इस ऎतिहासिक सफर में इस केन्द्र ने लोक कला, ललित कला, मूर्तिकला एवं चित्रकला सहित गीत, संगीत और नाटक जैसी कला अन्य विद्याओं से जुड़े कलाकारों को अपनी प्रतिभा को निखारने और आगे बढ़ने भरपूर अवसर प्रदान किए हैं। ये बात कला, साहित्य एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने गुरुवार को जवाहर कला केन्द्र के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रमों के शुभारम्भ अवसर पर कही।

डॉ. कल्ला ने कहा कि जवाहर कला केन्द्र की स्थापना देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु के सपनों को मूर्त रूप देने की सोच के साथ की गई। पंडित नेहरू स्वयं खेल, कला और साहित्य प्रेमी थे, उन्होंने देश के सवार्ंगीण विकास की दिशा में दूरगामी सोच के साथ योगदान किया। आज के जवाहर कला केन्द्र का विकसित रूप पंडित नेहरु की सोच को सही मायने में साकार कर रहा है।

कला साहित्य एवं संस्कृति मंत्री ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी संदीप वर्मा की स्कैचेज और जवाहर कला केंद्र के महानिदेशक मुग्धा सिन्हा की बोतल पर आर्टवर्क की प्रदर्शनी की भी सराहना की और कहा कि उनके आर्ट वर्क से युवाओं को प्रेरणा मिलेगी।

जेकेके की महानिदेशक मुग्धा सिन्हा ने कहा कि यह जेकेके पर बनी डॉक्यूमेंट्री अन्य राज्यों के साथ कला और संस्कृति के आदान-प्रदान में और जेकेके को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंड के रूप में स्थापित करने में मदद करेगी। यह डॉक्यूमेंट्री जेकेके की सुविधाओं और कला के मर्म को प्रदर्शित करने का प्रयास है। जेकेके की पूरी टीम की यह कोशिश रही है कि केंद्र के सभी तथ्य सही रूप से प्रदर्शित किया जाए।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement