Forest Minister inaugurates 50-bed Tebubehar civil hospital-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 25, 2020 2:06 am
Location
Advertisement

लोगों को सुलभ उपचार सुविधाएं मिल सके इसके लिए स्वास्थ्य क्षेत्र को तेजी से किया जा रहा सुदृढ़- गोविंद सिंह ठाकुर

khaskhabar.com : गुरुवार, 05 दिसम्बर 2019 4:09 PM (IST)
लोगों को सुलभ उपचार सुविधाएं मिल सके इसके लिए स्वास्थ्य क्षेत्र को तेजी से किया जा रहा सुदृढ़- गोविंद सिंह ठाकुर
कुल्लू। वन, परिवहन व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने वीरवार को भुंतर उपनगर के समीप तेगूबेहड़ में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भुंतर तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तेगूबेहड़ के विलयन के पश्चात इसे 50 बिस्तर वाले नागरिक अस्पताल के उन्नयन का विधिवत् शुभारंभ किया।
इस अवसर पर संबोधित करते हुए गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र को तेजी से सुदृढ़ किया जा रहा है ताकि लोगों को सस्ती और सुलभ उपचार सुविधाएं मिल सके। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल के स्तरोन्यन से क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू पर भी दबाव कम होगा। यहां 24 घण्टे लोगों को उपचार सुविधाएं प्रदान होंगी। मणिकर्ण घाटी, भुंतर जैसा बड़ा क्षेत्र इस अस्पताल पर निर्भर करेगा। अस्पताल में पूर्व में 22 पद स्वीकृत थे, अब बढ़कर इनकी संख्या 41 कर दी गई है। प्रसव रूम में सुविधाओं का सृजन किया जाएगा ताकि क्षेत्र के अधिकांश प्रसव यहीं पर करवाए जा सके।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुछ अर्से पहले एमबीबीएस की कुल 200 सीटें थी जो आज बढ़कर 750 हो गई है। इससे आने वाले वर्षों में प्रदेश के किसी भी भाग में चिकित्सकों की कमी नहीं रहेगी। अनेक अस्पतालों को स्तरोन्यन वर्तमान सरकार ने किया है और इनमें चिकित्सकों व पैरा मेडिकल सहित आवश्यक पदों को भी साथ-साथ सृजित किया जा रहा है।
गोविंद ठाकुर ने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि अस्पताल ने गुणवत्ता, स्वच्छता, आयुष्मान भारत व हिमकेयर योजनाओं जैसे अनेक क्षेत्रों में प्रदेशभर में पहला स्थान अर्जित किया है। उन्होंने कहा कि जिला में आयुष्मान भारत योजना के तहत 22380 कार्ड जारी किए गए हैं और योजना में 3 करोड़ रुपए की राशि का निःशुल्क उपचार किया गया है। इसी प्रकार, हिमकेयर योजना के अंतर्गत 18616 कार्ड जारी करके 2.05 करोड़ की राशि खर्च की गई है।
कार्यालयों परिसरों में पौधरोपण करें विभाग
वन मंत्री ने कहा कि जंगलों के प्रति प्रत्येक को संवेदनशील होने की आवश्यकता है। हरी-भरी भूमि को कंकरीट में बदलकर विकास की नींव मजबूत नहीं हो सकती। उन्होंने सभी विभागों से कहा कि अपने-अपने कार्यालय परिसरों और आवासों के चारों ओर पौधरोपण करें ताकि परिसर खूबसूरत दिखे और साथ ही पर्यावरण को भी बढ़ावा मिले। सड़क अथवा भवन निर्माण के कार्य में यदि एक पेड़ कटता है तो कम से कम पांच पेड़ लगाए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग भाग्यशाली हैं जो इतने अच्छे परिवेश में रह-रहे हैं, अन्यथा बहुत से मैदानी भागों में सांस लेना तक दूभर हो गया है। ऐसी स्थिति न आए, इसलिए हर व्यक्ति को अपने जीवन के विशेष अवसरों पर पेड़ जरूर लगाना चाहिए।
यातायात नियमों का करें पालन, तभी बचा पाएंगे बहुमूल्य जिंदगियां
परिवहन मंत्री ने कहा कि यातायात के नियमों का कड़ाई से सभी को पालन करना चाहिए। हर रोज कितनी बहुमूल्य जिंदगियां सड़कों पर खत्म हो रही हैं। इस बात की सभी अभिभावकों को चिंता करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि नाबालिग को वाहन कदापि न दें और सभी लोग वाहन में सीट बैल्ट अवश्य पहनें। ओवर स्पीड अथवा अनावश्यक ओवरटेक जानलेवा बन जाता है। वाहन में मोबाईल का कदापि उपयोग न करें और न ही वाहनों को हर कहीं सड़कों पर पार्क करें, इससे भी अनेक दुर्घटनाएं हो रही हैं।
गोविंद ठाकुर ने कहा कि हम प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक कर रहे हैं और परिणामस्वरूप पिछले तीन माह के दौरान राज्य में सड़क दुर्घटनाओं में 11 प्रतिशत की कमी आई है। नियमों पर सख्त होने से बेहतर है इनका पालन करें। हम राज्य को चालान मुक्त बनाना चाहते हैं। इसमें प्रत्येक व्यक्ति का सहयोग वांछित है। उन्होंने कहा 95.4 प्रतिशत दुर्घटनाएं मानवीय भूल के कारण होती हैं, जिन्हें टाला जा सकता है। हमें विकसित देशों से सीखने की आवश्यकता है। वहां कोई व्यक्ति यातायात के नियमों की अनदेखी नहीं करता। ऐसा करने पर कड़ी कार्रवाई की जाती है।
पूर्व सांसद महेश्वर सिंह ने भी इस मौके पर संबोधित किया। उन्होंने क्षेत्र के विकास और जरूरतों पर चर्चा की।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. सुशील चंद्र शर्मा ने स्वागत किया तथा स्वास्थ्य विभाग की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। स्थानीय ग्राम पंचायत के प्रधान धनवीर ठाकुर ने सम्मानित किया।
नगर पंचायत भुंतर के अध्यक्ष कर्ण सेठी, भाजपा मण्डलाध्यक्ष किशन ठाकुर, महामंत्री अखिलेश कपूर, पूर्व अध्यक्ष विजेन्द्र सेन, किसान सभा से रमन ठाकुर, प्रयास संस्था के सुरेश गोयल व जवीन प्रकाश सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement