First woman vice chancellor of Punjabi University honored -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 24, 2022 4:44 pm
Location
Advertisement

पंजाबी यूनिवर्सिटी की पहली महिला कुलपति को किया गया सम्मानित

khaskhabar.com : रविवार, 28 नवम्बर 2021 7:48 PM (IST)
पंजाबी यूनिवर्सिटी की पहली महिला कुलपति को किया गया सम्मानित
चंडीगढ़ । महिला अध्ययन केंद्र, पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला ने नेतृत्व में महिला: मुद्दे और चुनौतियां विषय पर 13वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान विश्वविद्यालय की पूर्व कुलपति 98 वर्षीय इंद्रजीत कौर संधू को सम्मानित किया। संधू न केवल पंजाबी विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति थीं, बल्कि उत्तर भारत के किसी भी विश्वविद्यालय की भी पहली थीं।

1975 में, जब संधू को शीर्ष पद पर नियुक्त किया गया था, वह दुनिया के विश्वविद्यालयों की केवल तीन महिला प्रमुखों में से एक थीं।

वह 1980 में कर्मचारी चयन आयोग, नई दिल्ली, केंद्र सरकार की भर्ती एजेंसी की पहली महिला अध्यक्ष भी बनीं।

अविभाजित पंजाब में 1923 में जन्मी, उन्होंने पटियाला और लाहौर में पढ़ाई की। मास्टर इन फिलॉसफी पूरा करने के तुरंत बाद, उन्होंने पढ़ाना शुरू कर दिया, साथ ही पंजाबी में एमए भी किया।

वह सेवानिवृत्ति तक पेशे से जुड़ी रहीं।

1946 में विभाजन से ठीक पहले एक नौकरी में शामिल होने के बाद, उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। लेकिन वह पीछे नहीं मड़ी और उन लोगों की मदद के लिए हर संभव संसाधन जुटाए, जिन्हें भारत में प्रवास करने के लिए मजबूर किया गया था।

खासतौर पर वह पंजाब और कश्मीर में शामिल थीं। उन्होंने एक स्कूल की स्थापना की और पंजाब में शैक्षणिक संस्थानों में कई प्रशासनिक पदों पर सक्रिय रही।

वर्तमान कुलपति, प्रो अरविंद, उनकी पत्नी प्रो कविता और महिला अध्ययन केंद्र की निदेशक प्रो रितु लेहल और उनकी टीम ने व्यक्तिगत रूप से उन्हें सम्मानित करने के लिए चंडीगढ़ में उनके घर पर संधू का दौरा किया।

अरविंद ने पंजाबी यूनिवर्सिटी की टीम के साथ संधू की बातचीत को रिकॉर्ड करके मीटिंग को यादगार बनाने की पहल की।

उनका रिकॉर्ड किया गया संदेश सम्मेलन के उद्घाटन सत्र के दौरान चलाया गया। उनके बेटे रूपिंदर सिंह, (द ट्रिब्यून के एक पूर्व वरिष्ठ सहयोगी संपादक) ने वाइस चांसलर को इंद्रजीत कौर संधू: एक प्रेरक कहानी शीर्षक से अपनी मां पर फेस्ट्सक्रिफ्ट को दूसरे संस्करण की पहली प्रति भेंट की।

--अईाएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement