First snowfall of the season in Himachal Kufri, Narkanda-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 18, 2022 9:37 am
Location
Advertisement

हिमाचल में कुफरी, नारकंडा में मौसम की पहली बर्फबारी हुई

khaskhabar.com : सोमवार, 06 दिसम्बर 2021 1:26 PM (IST)
हिमाचल में कुफरी, नारकंडा में मौसम की पहली बर्फबारी हुई
शिमला । हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में सोमवार को बारिश हुई, जबकि इसके आसपास के हिल स्टेशनों जैसे कुफरी और नारकंडा में बर्फबारी हुई, जिससे पर्यटन स्थल और भी मनोरम हो गए और यात्रियों की भीड़ भी देखी गई। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि शिमला के आसपास के इलाकों में बर्फबारी हो रही है और यह सीजन की पहली बर्फबारी है।

बर्फबारी की खबर फैलते ही कुफरी और नारकंडा में पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ी है।

दिल्ली की एक पर्यटक रिधिमा कौल, जो अपने दोस्तों के साथ कुफरी में थी, उन्होंने कहा कि यह पहली बार है जब उन्होंने बर्फबारी देखी है। वो भगवान के शुक्रगुजार हैं।

शिमला में तापमान कम से कम 5.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जहां 2.4 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि कुफरी और मशोबरा में मध्यम बर्फबारी दर्ज की गई। कुफरी में रात का तापमान माइनस 1 डिग्री रहा।

मौसम कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि कुफरी और नारकंडा में बफीर्ला परि²श्य एक दिन तक रहेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सेब बेल्ट जुब्बल और खरापाथर के कुछ इलाकों में भी बर्फबारी हुई है।

अधिकारी ने कहा कि लाहौल-स्पीति, चंबा, कुल्लू, किन्नौर और शिमला जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम हिमपात हो रहा है और यह मंगलवार तक जारी रहेगा।

मनाली में 24 मिमी बारिश हुई, जहां न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि धर्मशाला में यह 7.8 डिग्री था।

कांगड़ा घाटी में राजसी धौलाधार पर्वतमाला पर बर्फ की ताजा चादर बिछी हुई है।

राज्य की राजधानी से लगभग 250 किलोमीटर दूर कल्पा और लाहौल और स्पीति जिले के केलांग में हिमपात हुआ। इन शहरों में रात का तापमान क्रमश: माइनस 3.4 डिग्री और माइनस 0.2 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया।

राज्य के निचले इलाकों जैसे धर्मशाला, पालमपुर, सोलन, नाहन, बिलासपुर, ऊना, हमीरपुर और मंडी कस्बों में बारिश हुई, जिससे तापमान में काफी गिरावट आई।

मौसम विभाग ने मंगलवार तक राज्य में छिटपुट बारिश और हिमपात की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आसमान खुलने के बाद राज्य भर में न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट आ सकती है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement