Film University will be formed, many rules including acting, direction will be taught-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 26, 2020 3:52 am
Location
Advertisement

फिल्म यूनिवर्सिटी बनेगी, अभिनय, निर्देशन समेत कई विधाए सिखाई जाएंगी

khaskhabar.com : शुक्रवार, 16 फ़रवरी 2018 11:23 PM (IST)
फिल्म यूनिवर्सिटी बनेगी, अभिनय, निर्देशन समेत कई विधाए सिखाई जाएंगी
रेवाड़ी। हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने बताया कि हरियाणा में फिल्म यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी ताकि फिल्मों में अभिनय,निर्देशन आदि में रूचि रखने वाले राज्य के प्रतिभावान बच्चों को अपनी प्रतिभा निखारने के अवसर मिल सकें।

इसके अलावा उन्होंने राजकीय कन्या महाविद्यालय रेवाड़ी को आदर्श कॉलेज के रूप में स्थापित करने,इस कॉलेज में तीसरी मंजिल तथा एक मल्टीपर्पज हॉल बनाने तथा नये शैक्षणिक-सत्र से अंग्रेजी, हिन्दी, भूगोल की एम.ए की कक्षाएं भी आरम्भ करने की घोषणा की। शर्मा आज रेवाड़ी के राजकीय कन्या महाविद्यालय में संपन्न हुई तीन दिवसीय राज्य स्तरीय अंतर महाविद्यालय महिला कबड्डी प्रतियोगिता के समापन समारोह के अवसर पर बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि आज बालीवुड में हरियाणा बोली का डंका बज रहा है। जिस फिल्म में भी हरियाणवी पृष्ठभूमि पर आधारित पात्र होता है वहीं फिल्म आज सुपरहिट हो रही है। उन्होंने आमिर खान अभिनीत दंगल व सलमान खान अभिनीत सुल्तान फिल्म का उदाहरण देते हुए कहा कि हरियाणा के पंसदीदा कुश्ती के खेल पर आधारित होने तथा अभिनेताओं द्वारा हरियाणवी बोली बोलने के कारण इन दोनों फिल्मों ने नए रिकार्ड बनाए।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि वर्तमान समय में हरियाणा किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। खेलों के क्षेत्र में आज हरियाणा के युवाओं की पूरी दुनिया में धाक है। उन्होंने युवाओं से भारतीय साहित्य का सम्मान करने को कहा कि वे बेशक शेक्सपियर के साहित्य को पढ़ें परंतु मुंशी प्रेमचंद जैसे साहित्यकारों के सद्साहित्य व गीता, रामायण एवं रामचरितमानस को भी पढ़ें ताकि देश में संस्कार बने रहें।

उन्होंने बताया कि रेवाड़ी व महेन्द्रगढ़ जिला के विद्यार्थियों के हितों को देखते हुए इन दोनों जिलों के कॉलेजों को इंदिरा गांधी मीरपुर यूनिवर्सिटी से जोड़ा गया है। अब इस क्षेत्र के विद्यार्थियों को छोटे-मोटे कार्य के लिए रोहतक व अन्य दूर-दराज के क्षेत्रों में नहीं जाना पड़ेगा। इससे उनके समय व धन की बचत होगी। उन्होंने कहा कि उनके लिए ये दोनों जिले घर के समान हैं,वे अन्य विकास कार्यों के साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी स्तर का ऊपर उठाना चाहते हैं।

उन्होंने घोषणा की कि राजकीय कन्या महाविद्यालय रेवाड़ी को आदर्श कॉलेज के रूप में स्थापित किया जाएगा। इस कॉलेज में तीसरी मंजिल तथा एक मल्टीपर्पज हॉल भी बनाया जाएगा। इसके अलावा नये सत्र से इस महाविद्यालय में अंग्रेजी, हिन्दी, भूगोल की कक्षाएं भी आरम्भ की जाएंगी।

विधायक रणधीर सिंह कापडीवास द्वारा रखी गई मांग को स्वीकार करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि रेवाड़ी में लडक़ों के लिए एक अलग कॉलेज बनाया जाएगा। जिसका निर्माण कार्य जल्दी ही शुरू हो जाएगा। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने राजकीय कन्या कॉलेेज रेवाड़ी के लिए अपने स्वेच्छिक कोष से11 लाख रूपये देने की घोषणा भी की।

शिक्षा मंत्री ने राज्य स्तरीय महिला कबड्डी खेल प्रतियोगिता की ऑब्जर्वर पदमश्री डा. सुनील डबास को खेल नीति तैयार कर मुख्यालय भेजने को भी कहा। प्रतियोगिता में राजकीय महिला महाविद्यालय झोझूकलां की टीम प्रथम, वैश्य महिला महाविद्यालय रोहतक की टीम द्वितीय तथा छोटूराम जाट कन्या महाविद्यालय हिसार व राजकीय कन्या महाविद्यालय सांपला की टीम तृतीय स्थान पर रही। शिक्षा मंत्री ने सभी विजेता टीमों को सम्मानित किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement