Farmers should increase their income by innovating in modern technology-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 9, 2019 3:55 pm
Location
Advertisement

कृषि में आधुनिक तकनीक से नवाचार करके किसान अपनी आय बढ़ायें - राज्यपाल

khaskhabar.com : सोमवार, 11 नवम्बर 2019 6:20 PM (IST)
कृषि में आधुनिक तकनीक से नवाचार करके किसान अपनी आय बढ़ायें - राज्यपाल
जयपुर। राज्यपाल और कुलाधिपति कलराज मिश्र ने कहा है कि कृषि में नवाचार करके और आधुनिक तकनीक को अपनाकर किसान अपनी आय को बढ़ा सकते है। उन्होंने कहा कि खेती के जरिये ही किसान अपने बच्चों को स्वावलम्बी भी बना सकते है। इसके लिए कृषि वैज्ञानिको को किसानों का सहयोगी बनना होगा।
राज्यपाल मिश्र सोमवार को जोबनेर में श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित उद्यमिता विकास एवं किसानों के सशक्तिकरण के लिए जैविक खाद उत्पादन एवं बायोगैस तकनीक मेें नवीनतम प्रगति हेतु 21 दिवसीय शीतकालीन प्र्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारम्भ सामारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
राज्यपाल मिश्र ने दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारम्भ किया। मिश्र ने विश्वविद्यालय परिसर में स्थित श्री कर्ण नरेन्द्र सिंह की मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रंद्धाजलि दी। राज्यपाल ने नवनिर्मित सौर ऊर्जा संयंत्र और वर्षा जल संचयन संरचना का शुभारम्भ किया। राज्यपाल ने गिर गाय संवर्धन एवं संरक्षण केन्द्र में गायों को गुड व चारा खिलाया। राज्यपाल ने परिसर में मौलश्री का पौधा भी लगाया।
राज्यपाल ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है। उन्होंने कहा कि अन्न उत्पादन ही खेती नही है। अब खेती के माध्यम से अनेक कुटीर उद्योग-धन्धें चलाये जा सकते हैं और उन्हे बाजार में विभिन्न प्रकार से पेश कर किसान अपनी आजीविका को बढ़ा सकते हैं। राज्यपाल ने कहा कि आटा, आलू की चिप्स, टमाटर साॅस, बेकरी आदि ऐसे अनेक उद्योग-धन्धें है, जिनका लाभ किसान आसानी से उठा सकते हैं। राज्यपाल ने चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि इन उद्योग-धन्धों को किसानों द्वारा नही किये जाने से इनका लाभ बड़ी-बड़ी कम्पनियां उठा रही है। कृषि वैज्ञानिको को किसानों को कुटीर उद्योग-धन्धों के लिए प्रेरित करना होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement