Factual information needed to give right direction to society: DC-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 6, 2019 11:29 pm
Location
Advertisement

समाज को सही दिशा देने के लिए तथ्यपरक सूचनाएं जरूरी: डीसी

khaskhabar.com : शनिवार, 16 नवम्बर 2019 8:59 PM (IST)
समाज को सही दिशा देने के लिए तथ्यपरक सूचनाएं जरूरी: डीसी
धर्मशाला। मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ तथा समाज का दर्पण माना गया है, वर्तमान में समाज को सही दिशा में अग्रसर करने में मीडिया की भूमिका काफी अहम है। मीडिया के माध्यम से तथ्यपरक सूचनाएं प्रसारित और प्रकाशित करना अत्यंत जरूरी है ताकि घटनाओं की हू-ब-हू तस्वीर समाज के सामने आ सके।

यह उद्गार उपायुक्त राकेश प्रजापति ने शनिवार को धर्मशाला में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के मीडिया सेंटर में प्रेस दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एवं पत्रकारिता में उच्च आदर्श स्थापित करने के उद्देश्य से प्रेस परिषद का गठन किया गया, प्रेस परिषद ने 16 नवंबर 1966 से अपना विधिवत कार्य आरंभ किया, तब से लेकर प्रतिवर्ष 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाता है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में मीडिया का क्षेत्र व्यापक हो गया है, मीडिया जन-जन तक सूचनात्मक शिक्षाप्रद तथा मनोरंजनात्मक संदेश पहुंचाने में अहम भूमिका निभा रहा है। समाचार पत्र एक ऐसी उत्तर पुस्तिका है जिसके लाखों निरीक्षक तथा अनगिनत समीक्षक होते हैं, यथार्थवादिता, संतुलन एवं वस्तुनिष्ठता इसके आधारभूत तत्व हैं।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति से पहले मीडिया ने एक मिशन के रूप में कार्य किया है तथा अब बदलते परिवेश मीडिया का रोल भी बदल गया है सभी चुनौतियों के बाबजूद मीडिया ने समाज की विभिन्न समस्याओं एवं बुराइयों को खत्म करने की दिशा में लोगों में जागरूकता भी फैलाई है। इससे पहले उपनिदेशक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, अजय पराशर ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए रिपोर्टिंग-व्याख्या एक यात्रा पर विस्तार से जानकारी देते हुए मीडिया के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश भी डाला, इस अवसर पर
वरिष्ठ संवाददाताओं ने भी मीडिया के विभिन्न पक्षों पर अपने अपने विचार व्यक्त करते हुए मीडिया की दिशा और दशा पर भी चिंतन किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement