Facebook sees massive drop in teen usage in last 7 years-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 9:47 pm
Location
Advertisement

फेसबुक ने पिछले 7 वर्षो में किशोरों के उपयोग में भारी गिरावट देखी

khaskhabar.com : शुक्रवार, 12 अगस्त 2022 5:54 PM (IST)
फेसबुक ने पिछले 7 वर्षो में किशोरों के उपयोग में भारी गिरावट देखी
नई दिल्ली । मार्क जुकरबर्ग के नेतृत्व वाले फेसबुक के लिए चिंता बढ़ गई है। इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले किशोरों की हिस्सेदारी 2014-15 में 71 प्रतिशत से घटकर अब 32 प्रतिशत हो गई है। प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा अमेरिकी किशोरों (13 से 17 वर्ष की आयु) के एक नए सर्वेक्षण में इसकी जानकारी दी गई है। चीनी शॉर्ट-फॉर्म वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक लोकप्रियता में काफी आगे बढ़ गया है और अब यह इंस्टाग्राम, फेसबुक और स्नैपचैट के बीच किशोरों के लिए एक टॉप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।

लगभग 67 प्रतिशत किशोर कहते हैं कि वे टिकटॉक का उपयोग करते हैं, सभी किशोरों में से 16 प्रतिशत का कहना है कि वे इसे लगातार उपयोग करते हैं।

गूगल के स्वामित्व वाला यूट्यूब 2022 में किशोरों के लिए टॉप पर है। 95 प्रतिशत किशोर इसका उपयोग करते हैं।

इसके बाद नंबर आता है टिकटॉक का और फिर इंस्टाग्राम और स्नैपचैट। 10 किशोरों में से लगभग छह इसका इस्तेमाल करते हैं।

प्यू रिसर्च सेंटर के सर्वेक्षण में पाया गया कि फेसबुक का 32 प्रतिशत के साथ काफी छोटा शेयर है जो ट्विटर, ट्विच, व्हाट्सएप, रेडिट और टम्बलर के बाद आता है।

यह सबसे बड़ा कारण है कि मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने प्लेटफॉर्म को टिकटॉक की तरह बनाने में अपनी ऊर्जा लगा दी है और इंस्टाग्राम रील्स में अब समान समय पर फेसबुक/इंस्टाग्राम स्टोरीज की तुलना में विज्ञापनों के लिए उच्च वार्षिक राजस्व रन रेट (1 अरब डॉलर) है।

इस अध्ययन ने इसका भी पता लगाया कि किशोर शीर्ष पांच ऑनलाइन प्लेटफार्मों (यूट्यूब, टिकटॉक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और फेसबुक) में से प्रत्येक पर हैं।

सर्वेक्षण में दिखाया गया है, "पूरी तरह से 35 प्रतिशत किशोर कहते हैं कि वे उनमें से कम से कम एक का 'लगभग लगातार' उपयोग कर रहे हैं। टीन टिकटॉक और स्नैपचैट उपयोगकर्ता विशेष रूप से इन प्लेटफार्मों से जुड़े हुए हैं, इसके बाद किशोर यूट्यूब पर जाते हैं।"

अमेरिका में एक चौथाई किशोर जो स्नैपचैट या टिकटॉक का उपयोग करते हैं, उनका कहना है कि वे इन ऐप का लगभग लगातार उपयोग करते हैं और पांचवां किशोर यूट्यूब उपयोगकर्ता ऐसा ही कहते हैं।

जब कुल मिलाकर किशोरों को देखा जाता है, तो 19 प्रतिशत कहते हैं कि वे लगभग लगातार यूट्यूब का उपयोग करते हैं, 16 प्रतिशत टिकटॉक के बारे में कहते हैं और 15 प्रतिशत स्नैपचैट के बारे में कहते हैं।

2014-15 के बाद से, किशोरों की हिस्सेदारी में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो स्मार्टफोन तक पहुंच की रिपोर्ट (अब 95 प्रतिशत और तब 73 प्रतिशत) करते हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement