Eyeing polls, Himachal CM announces 125 units of free power-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 26, 2022 1:46 pm
Location
Advertisement

चुनावों पर नजरें गड़ाए हिमाचल के मुख्यमंत्री ने की 125 यूनिट मुफ्त बिजली की घोषणा

khaskhabar.com : शुक्रवार, 15 अप्रैल 2022 10:02 PM (IST)
चुनावों पर नजरें गड़ाए हिमाचल के मुख्यमंत्री ने की 125 यूनिट मुफ्त बिजली की घोषणा
चंबा (हिमाचल प्रदेश) । चुनावी साल में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को सरकारी बसों में यात्रा करने वाली महिलाओं को 50 प्रतिशत छूट, ग्रामीण क्षेत्रों में पानी का बिल माफ करने और 11.5 लाख उपभोक्ताओं के लिए 125 यूनिट तक बिजली मुफ्त देने की घोषणा की। यहां ऐतिहासिक चौगान में 75वें राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने इस ऐतिहासिक दिन पर प्रदेश की जनता को दिए अपने संदेश के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया।
उन्होंने कहा कि यह पहली बार है कि किसी प्रधानमंत्री ने इस ऐतिहासिक अवसर पर लोगों को बधाई दी है।
साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले मतदाताओं को लुभाने के लिए मुख्यमंत्री ने महिलाओं के लिए एचआरटीसी बसों में यात्रा करने पर 50 प्रतिशत छूट की घोषणा की।
उन्होंने कहा कि इससे महिलाओं को करीब 60 करोड़ रुपये का लाभ होगा। सीएम ठाकुर ने घोषणा की कि एक जुलाई से 125 यूनिट तक सभी उपभोक्ताओं को जीरो बिल मिलेगा और उनसे कोई बिजली बिल नहीं लिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि इस निर्णय से लगभग 11.5 लाख उपभोक्ताओं को लगभग 250 करोड़ रुपये का लाभ मिलेगा।
उन्होंने यह भी घोषणा की कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले सभी परिवारों से पानी का बिल नहीं लिया जाएगा। इससे सभी ग्रामीण परिवारों को 30 करोड़ रुपये का वित्तीय लाभ मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने जिले के लोगों की सुविधा के लिए यहां होलिउत्तराला रोड और मिनी सचिवालय के काम में तेजी लाने के लिए 5 करोड़ रुपये देने की भी घोषणा की।
उन्होंने चंबा शहर के सौन्दर्यीकरण और सुधार के अलावा यातायात की समस्या के समाधान के लिए कदम उठाने की भी घोषणा की।
ठाकुर ने कहा कि राज्य को भी कोरोना वायरस महामारी के कारण कठिन समय का सामना करना पड़ा है, लेकिन लोगों के पूरे समर्थन से, राज्य स्थिति को नियंत्रित करने में सक्षम रहा है और साथ ही साथ विकास की गति को भी बनाए रखा गया है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को विकास में केंद्र का पूरा सहयोग मिल रहा है। सीएम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हिमाचल प्रदेश के प्रति विशेष लगाव है और उनके नेतृत्व में राज्य को हजारों करोड़ की परियोजनाएं मिली हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने और राज्य का तेजी से और संतुलित विकास सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया है।
ठाकुर ने कहा कि सरकार ने राज्य के लोगों की शिकायतों के समाधान के लिए उनके दरवाजे पर जन मंच की मेजबानी करने की अनूठी पहल की है।
अब तक 244 स्थानों पर 25 जनमंच कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं और 54,565 शिकायतों में से 90 प्रतिशत से अधिक का समाधान किया जा चुका है।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement