Example of communalism: Muslim family of adopted girl gets married in Hindu custom in Haryana-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 31, 2020 11:41 am
Location
Advertisement

साम्प्रदायिकता की मिसाल: गोद ली गई लड़की का मुस्लिम परिवार ने हिंदू रीति रिवाज से कराया विवाह

khaskhabar.com : शनिवार, 15 फ़रवरी 2020 4:00 PM (IST)
साम्प्रदायिकता की मिसाल: गोद ली गई लड़की का मुस्लिम परिवार ने हिंदू रीति रिवाज से कराया विवाह
निशा शर्मा
चंडीगढ़।
हरियाणा के पंचकूला में एक मुस्लिम परिवार ने जिस बच्ची को गोद लेकर पाला-पोसा, अब उसकी शादी हिन्दू रीति-रिवाज से करवाई है। सेक्टर-10 के इम्तियाज और शबाना ने करीब 18 साल पहले लक्ष्मी नाम की एक बच्ची को गोद लिया था। इस मुस्लिम दंपती ने लक्ष्मी का बड़े चाव से लालन-पालन किया और पढ़ाया-लिखाया। जब इसके विवाह के लिए कोई हिन्दू लड़का ढूंढ़ना शुरु किया तो लोगों को यह जानकार हैरानी हुई कि अब तक जिसे वे इम्तियाज और शबाना की बेटी मान कर चल रहे थे, वह न केवल उनकी गोद ली हुई बेटी है, बल्कि उसका ताल्लुक हिन्दू परिवार से है।

पंचकूला में सनातन धर्म मंदिर सभा ने इस मामले में मुस्लिम दंपती की मदद की। लक्ष्मी की शादी की तैयारियां की गईं और हिन्दू रीति-रिवाज से उसका विवाह सम्पन्न करवाया गया। मंदिर में पंडित ने पूरे विधि-विधान से फेरे करवाए। ससुराल के लिए लक्ष्मी की डोली रवाना करने से पहले सनातन धर्म सभा से जुड़े लोगों ने सुखद जीवन के लिए अपना आशीर्वाद दिया।
इस मौके पर लक्ष्मी को कपड़े, बर्तन, सिलाई मशीन और अन्य घरेलू सामान दिया गया। सनातन धर्म सभा की तरफ से ही शादी में बैंड-बाजे की व्यवस्था की गई और बारातियों के लिए विशाल भंडारे का आयोजन भी किया गया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement