Ex-Union Home Secretary Madhav Godbole dies at 85-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 4:04 am
Location
Advertisement

पूर्व केंद्रीय गृह सचिव माधव गोडबोले का 85 वर्ष की आयु में निधन

khaskhabar.com : सोमवार, 25 अप्रैल 2022 5:28 PM (IST)
पूर्व केंद्रीय गृह सचिव माधव गोडबोले का 85 वर्ष की आयु में निधन
पुणे। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और पूर्व केंद्रीय गृह सचिव डॉ माधव गोडबोले का सोमवार को यहां उनके घर पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 85 वर्ष के थे और उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों के बीच अंतिम सांस ली।
गोडबोले के परिवार में उनकी पत्नी सुजाता, बेटा राहुल और बहू दक्षिणा, बेटी मीरा और दामाद महेश और पोते-पोतियां हैं।
डॉ गोडबोले ने मुंबई विश्वविद्यालय से कला में मास्टर और अर्थशास्त्र में पीएचडी पूरी की और फिर विलियम्स कॉलेज, मैसाचुसेट्स, अमेरिका से अर्थशास्त्र में एमए किया।
अंग्रेजी में 13 सहित लगभग 22 पुस्तकों के लेखक, लेखन पत्र और कई प्रमुख प्रकाशनों के साथ एक नियमित स्तंभकार के रूप में, गोडबोले ने मार्च 1993 में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली, जब वे केंद्रीय गृह सचिव और केंद्रीय सचिव, न्याय थे।
अपने लंबे नौकरशाही करियर के दौरान, उन्होंने कई महत्वपूर्ण सरकारी समितियों की अध्यक्षता की, जिसमें महाराष्ट्र में एनरॉन पावर प्रोजेक्ट और भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं का प्रबंधन शामिल है।
उन्होंने महाराष्ट्र में प्रमुख वित्त सचिव, महाराष्ट्र राज्य बिजली बोर्ड के अध्यक्ष और केंद्र में सचिव, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस सचिव, शहरी विकास जैसे प्रमुख पदों पर भी काम किया, इसके अलावा मनीला, फिलीपींस में एशियाई विकास बैंक के साथ पांच साल का कार्यकाल भी दिया।
डॉ गोडबोले ने अंग्रेजी और मराठी में निबंधों का संकलन प्रकाशित किया, प्रमुख समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और पत्रिकाओं में 450 से अधिक प्रमुख लेख या साप्ताहिक कॉलम लिखे और उनके मराठी लेखन को गैर-फिक्शन या बौद्धिक श्रेणियों में छह पुरस्कार मिले।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement