Everything necessary for rapid development is available in Himachal Pradesh- PM Narendra Modi-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 20, 2022 2:56 am
Location
Advertisement

हिमाचल प्रदेश में तेजी से विकास के लिए जरूरी हर चीज मौजूद है- पीएम नरेंद्र मोदी

khaskhabar.com : शुक्रवार, 15 अप्रैल 2022 2:49 PM (IST)
हिमाचल प्रदेश में तेजी से विकास के लिए जरूरी हर चीज मौजूद है- पीएम नरेंद्र मोदी
नई दिल्ली/ शिमला । चुनौतियों को अवसरों में बदलने के लिए हिमाचल के लोगों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश में तेजी से विकास के लिए जरूरी हर चीज मौजूद है।

हिमाचल प्रदेश के लोगों को दिए अपने संदेश में, प्रधानमंत्री मोदी ने 1948 में इसके गठन के समय पहाड़ी राज्य की चुनौतियों को याद किया।

पीएम मोदी ने कहा, "छोटा पहाड़ी प्रदेश होने के कारण, मुश्किल परिस्थितियों और चुनौतीपूर्ण भूगोल के चलते संभावनाओं के बजाय आशंकाएं अधिक थीं। लेकिन हिमाचल के मेहनतकश, ईमानदार और कर्मठ लोगों ने इस चुनौती को अवसरों में बदल दिया। बागवानी, पावर सरप्लस राज्य, साक्षरता दर, गांव-गांव तक सड़क सुविधा, घर-घर पानी और बिजली की सुविधा, जैसे अनेक मानक इस पहाड़ी राज्य की प्रगति को दिखाते हैं।"

उन्होंने कहा, "बीते 7-8 सालों से केंद्र सरकार का निंरतर प्रयास रहा है कि हिमाचल के सामथ्र्य को, वहां की सुविधाओं को और बेहतर बनाया जाए। हमारे युवा साथी हिमाचल के जनप्रिय मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ मिलकर ग्रामीण सड़कों, हाईवे के चौड़ीकरण, रेलवे नेटवर्क के विस्तार का जो बीड़ा डबल इंजन की सरकार ने उठाया है, उसके परिणाम अब दिखने लगे हैं।"

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, "जैसे-जैसे कनेक्टिविटी बेहतर हो रही है, वैसे-वैसे हिमाचल का टूरिज्म नए क्षेत्रों, नए अंचलों में प्रवेश कर रहा है। हर नया क्षेत्र पर्यटकों के लिए प्रकृति, संस्कृति और एडवेंचर के नए अनुभव लेकर आ रहा है और स्थानीय लोगों के लिए रोजगार, स्वरोजगार की अनंत संभावनाओं के द्वार खोल रहा है। स्वास्थ्य सुविधाओं को जिस प्रकार सुधारा जा रहा है, उसका परिणाम कोरोना के तेज टीकाकरण के रूप में हमें दिखा है।"

उन्होंने कहा, "हिमाचल में जितनी संभावनाएं हैं, उनको पूरी तरह से सामने आने लाने के लिए अब हमें तेजी से काम करना है। आने वाले 25 वर्ष में हिमाचल की स्थापना और देश की आजादी के 100 वर्ष पूरे होने वाले हैं। ये हमारे लिए नए संकल्पों का अमृतकाल है। इस कालखंड में हमें हिमाचल को टूरिज्म, उच्च शिक्षा, रिसर्च, आईटी, बायो-टेक्नॉलॉजी, फूड-प्रोसेसिंग और नैचुरल फामिर्ंग जैसे क्षेत्रों में और तेजी से आगे ले जाना है।"

उन्होंने कहा कि इस साल के बजट में घोषित वाइब्रेंट विलेज स्कीम और पर्वतमाला योजना से भी हिमाचल प्रदेश को बहुत लाभ होगा। ये योजनाएं हिमाचल प्रदेश में दूर-सुदूर में कनेक्टिविटी भी बढ़ाएंगी, टूरिज्म को बढ़ावा देंगी और रोजगार के नए अवसर भी पैदा करेंगी।

उन्होंने आगे कहा, "हमें हिमाचल की हरियाली का विस्तार करना है, जंगलों को अधिक समृद्ध करना है। शौचालयों को लेकर हुआ बेहतरीन काम अब स्वच्छता के दूसरे पैमानों को भी प्रोत्साहित करे, इसके लिए जन भागीदारी को और बढ़ाना होगा।"

राज्य सरकार की प्रशंसा करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं को जयराम सरकार और उनकी पूरी टीम ने बहुत विस्तार दिया है। विशेष रूप से सामाजिक सुरक्षा के मामले में हिमाचल में प्रशंसनीय काम हो रहा है।"

उन्होंने कहा, "ईमानदार नेतृत्व, शांतिप्रिय वातावरण, देवी-देवताओं का आशीर्वाद और परिश्रम की पराकाष्ठा करने वाले हिमाचल के लोग, ये सब अतुलनीय हैं। हिमाचल के पास तेज विकास के लिए जरूरी हर चीज मौजूद है। समृद्ध और सशक्त भारत के निर्माण में हिमाचल अपने योगदान का निरंतर विस्तार करता रहे, यही मेरी शुभकामना है।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement