Everyone needs cooperation in the publication of voter lists: Rakesh Kanwar-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 1:05 pm
Location
Advertisement

मतदाता सूचियों के प्रकाशन में सभी का सहयोग जरूरी: राकेश कंवर

khaskhabar.com : शनिवार, 01 जुलाई 2017 1:16 PM (IST)
मतदाता सूचियों के प्रकाशन में सभी का सहयोग जरूरी: राकेश कंवर
सोलन। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त राकेश कंवर ने सभी राजनीतिक दलों से आग्रह किया है कि वे फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के त्रुटिरहित प्रकाशन में सहयोग दें। राकेश कंवर यहां भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के संबंध में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारतीय निर्वाचन आयोग ने 1 जनवरी को अर्हता तिथि मानते हुए फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम निर्धारित किया है। यह कार्यक्रम 28 जुलाई, 2017 तक चलाया जाएगा। 15 सितम्बर को मतदाता सूचियों को अन्तिम रूप से प्रकाशित कर दिया जाएगा।

प्रत्येक मतदान केन्द्र पर 8 जुलाई एवं 16 जुलाई को राजनीतिक दलों के बूथ स्तरों के एजेंटों के माध्यम से दावे एवं आक्षेप प्राप्त किए जायेंगे। इस कार्य में राजनीतिक दलों के बूथ स्तर के एजेंटों का योगदान अत्यन्त महत्वपूर्ण है। फोटोयुक्त मतदाता सूची को 9 जुलाई एवं 23 जुलाई को ग्रामसभाओं एवं स्थानीय निकायों की बैठकों में पढ़ा जाएगा ताकि सभी को मतदाता सूची की उचित जानकारी प्राप्त हो सके। 11 अगस्त तक दावों एवं आक्षेपों का निपटारा किया जाएगा।

मतदाता सूची में नाम सम्मिलित करने के लिए फार्म न.-6, मतदाता सूची में किसी नाम पर आपत्ति अथवा उसे हटाए जाने के लिए फार्म न.-7, किसी दर्ज नाम की प्रविष्टि में शुद्धि करने के लिए फार्म न.-8, मतदाता सूची में दर्ज नाम को अन्यत्र स्थानान्तरित करने के लिए फार्म न. 8क तथा प्रवासी मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में सम्मिलित करने के लिए फार्म न. 6क भरकर देना होगा।
ये सभी फार्म संबंधित निर्वाचक, सहायक निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों के कार्यालय अथवा संबंधित मतदान केन्द्र पर नियुक्त अभिहित अधिकारियों से निःशुल्क प्राप्त किए जा सकते हैं। वर्तमान में सोलन जिले में कुल 534 मतदान केन्द्र हैं।

इस बैठक में कांग्रेस पार्टी के विनोद सुल्तानपुरी, शिवदत शर्मा, भारतीय जनता पार्टी के विधि चन्द शर्मा, सीपीआईएम के एनडी रणौत, अजय भट्ट, सीपीआई के अनुप पराशर तथा बीएसपी के श्याम धीमान, नायब तहसीलदार निर्वाचन मुंशीराम उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement