Everyone cooperation is necessary in the eradication of Tuberculosis: Raghav Sharma-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 27, 2020 6:25 pm
Location
Advertisement

क्षय रोग उन्मूलन में सभी का सहयोग आवश्यक: राघव शर्मा

khaskhabar.com : गुरुवार, 14 नवम्बर 2019 7:25 PM (IST)
क्षय रोग उन्मूलन में सभी का सहयोग आवश्यक: राघव शर्मा
धर्मशाला। मुख्यमंत्री क्षय रोग निवारण योजना के तहत् क्षय रोग उन्मूलन के लिए 16 से 30 नवम्बर, 2019 तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। यह जानकारी आज वीरवार को अतिरिक्त उपायुक्त राघव शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपायुक्त कार्यालय के नैनसुख सभागार में आयोजित जिला क्षयरोग निवारण समिति की बैठक के दौरान दी। उन्होंने टीबी मुक्त हिमाचल के संकल्प को पूरा करने के लिए सभी से मिलकर प्रयास करने का आग्रह किया।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि क्षय रोगी की पहचान करके समय पर इलाज से बीमारी से निजात पाई जा सकती है। सभी अस्पतालों में इस रोग का इलाज निःशुल्क किया जाता है। उन्होंने निजी स्वास्थ्य संस्थानों, समाजसेवी संस्थाओं का भी आह्वान किया कि वे सभी प्रदेश को टीबी मुक्त बनाने में सक्रिय सहयोग दें।

एडीसी ने कहा कि विश्व में एक करोड़ मामले प्रतिवर्ष आ रहे हैं जिसमें एक चौथाई भारत से हैं। क्षय रोग सक्रांमक रोगों में मृत्यु का प्रमुख कारण हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में इस वर्ष क्षय रोग के 14888 मामले प्रकाश में आए हैं जिसमें से 3132 मामले जिला कांगड़ा में पाए गये हैं। उन्होंने बताया कि बिगड़ी हुई टीबी (एमडीआर) के प्रदेश में 455 मामले हैं जिसमें से 79 मामले कांगड़ा जिला के हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement