Every village will have two health care friends-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 14, 2020 6:58 am
Location
Advertisement

निरोगी राजस्थान अभियान - प्रत्येक गांव में होंगे दो- दो सेवाभावी स्वास्थ्य मित्र

khaskhabar.com : सोमवार, 01 जून 2020 3:06 PM (IST)
निरोगी राजस्थान अभियान - प्रत्येक गांव में होंगे दो- दो सेवाभावी स्वास्थ्य मित्र
जयपुर। प्रदेश में निरोगी राजस्थान अभियान के तहत समस्त राजस्व ग्रामों में 2-2 सेवाभावी स्वास्थ्य मित्र ( एक महिला एवं एक पुरूष ) चयनित किया जाएगा।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा की अध्यक्षता में सचिवालय में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया। चयनित स्वास्थ्य मित्र सभी प्रकार के व्यसन से मुक्त रहकर निस्वार्थ भाव से निःशुल्क अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे।

डॉ शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य मित्र संबंधित राजस्व ग्राम के ही 40 वर्ष से अधिक आयु के स्वस्थ व्यक्ति होंगे। ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी संबंधित पीएचसी प्रभारी के सहयोग से स्वास्थ्य मित्र का चयन करेंगे। प्रशिक्षण का मॉड्यूल तैयार कर उन्हें निर्धारित प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। स्वास्थ्य मित्रो को स्वास्थ्य संबंधित प्रचार सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।


चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेशभर में स्वास्थ्य के आधारभूत ढांचे को सुदृढ़ करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने डिलीवरी पॉइंट, न्यूबोर्न केयर यूनिट आदि की स्थितियों को सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रशिक्षण कार्यो पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।


बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा रोहित कुमार सिंह , एमडी एनएचएम नरेश ठकराल, निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ के के शर्मा , निदेशक आरसीएच डॉ छीपी सहित संबंधित अधिकारी गण मौजूद थे।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement