Employment opportunities should be available to the youth of the state: Chief Minister-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 18, 2019 9:30 pm
Location
Advertisement

प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर अधिक से अधिक उपलब्ध हो: मुख्यमंत्री

khaskhabar.com : शुक्रवार, 19 जुलाई 2019 7:42 PM (IST)
प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर अधिक से अधिक उपलब्ध हो: मुख्यमंत्री
चण्डीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि उद्योग जगत राज्य के युवाओं को रोजगार के अवसर अधिक से अधिक उपलब्ध कराएं। इस कार्य में पहल करने वाले उद्योगों को राज्य सरकार द्वारा भरपूर सहयोग दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यह बात आज गुरूग्राम में विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित कौशल शिक्षा-उद्योग समागम में उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से रूबरू होते हुए कही।

मनोहर लाल ने कहा कि सरकार का कामकाज प्राथमिकता के विषयों के आधार पर तय होता है। इन्हीं प्राथमिकताओं में युवा शक्ति को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है। राज्य में हर साल करीब दो लाख युवा रोजगार की मांग करते हैं। सरकारी क्षेत्र की बात करें तो राज्य व केंद्र सरकार तथा अन्य सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा करीब 40 से 50 हजार तक युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों की पूर्ति होती है, ऐसे में लगभग ड़ेढ लाख युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराना हमारा काम है जिसकी पूर्ति उद्योग कर सकते हैं। उद्योगों की मांग के अनुरूप हरियाणा में कुशल श्रमशक्ति तैयार करने के लिए विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय खोला गया है। यह देश में अपनी तरह का इकलौता विश्वविद्यालय है जोकि युवाओं के कौशल विकास पर केंद्रित है।

मुख्यमंत्री ने उपस्थित उद्यमियों को सक्षम हरियाणा पोर्टल की जानकारी सांझा करते हुए कहा कि पहले इस पोर्टल पर केवल ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट युवा ही पंजीकरण करा सकते थे किंतु अब इस पर बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण युवा भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं। उद्योग जगत इस पोर्टल के माध्यम से भी अपनी जरूरत के अनुसार युवाओं को रोजगार प्रदान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की उद्योग नीति में वर्णित सी एंड डी जोन में रोजगार उपलब्ध कराने पर प्रति व्यक्ति 3000 रूपए प्रति माह तीन वर्ष तक दिए जाने का प्रावधान भी है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement