Employees of Agriculture Department of Rajasthan will get promotion opportunities-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 16, 2024 10:13 pm
Location
Advertisement

राजस्थान के कृषि विभाग के कार्मिकों को मिलेंगे पदोन्नति के अवसर, आखिर कैसे, यहां पढ़ें

khaskhabar.com : शनिवार, 16 जुलाई 2022 1:11 PM (IST)
राजस्थान के कृषि विभाग के कार्मिकों को मिलेंगे पदोन्नति के अवसर, आखिर कैसे, यहां पढ़ें
जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कृषि विभाग में कृषि विस्तार सेवाओं के सुदृढ़ीकरण हेतु कृषि (विस्तार) संवर्ग के पदों के पुनर्गठन व सृजन को मंजूरी दी है।

मुख्यमंत्री के इस निर्णय से कृषि विभाग में अतिरिक्त निदेशक के 11 पद, संयुक्त निदेशक के 18, उप निदेशक कृषि (विस्तार) के 21, सहायक निदेशक के 25 एवं सहायक कृषि अधिकारी के 201 नवीन पद सृजित होंगे। साथ ही, वरिष्ठ कृषि पर्यवेक्षक के नवीन पद का सृजन कर 2500 कृषि पर्यवेक्षकों के पदों को क्रमोन्नत किये जाने की सैद्धांतिक स्वीकृति भी प्रदान की।

कृषि विभाग के 10 खंड कार्यालयों में संयुक्त निदेशक के स्थान पर अतिरिक्त निदेशक के पद, आयुक्तालय पर एक अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) का पद तथा शेष 7 पद पूर्ववत रहेंगे। 33 जिला कार्यालयों में उप निदेशक के स्थान पर संयुक्त निदेशक के पद, उद्यानिकी विभाग के शेष 7 खण्ड कार्यालयों में संयुक्त निदेशक के पद होंगे तथा कृषि विभाग, आयुक्तालय में 03 पद संयुक्त निदेशक से उप निदेशक में परिवर्तित होंगे। कृषि विभाग से संबंधित अन्य विभाग में 9 संयुक्त निदेशक के पद उप निदेशक के पदों में परिवर्तित हाेंगे। उप जिला स्तर के 77 कार्यालयों में सहायक निदेशक का पद रहेगा। जिला/उप जिला कार्यालयों में कृषि अधिकारी के न्यूनतम दो-दो पद होंगे।

विभाग के अधीन उप जिला कार्यालयों के अन्तर्गत फील्ड (पंचायत समिति/ग्राम पंचायत) स्तर पर वरिष्ठ कृषि पर्यवेक्षकों के 2500 नवीन पद सृजित किए जाएंगे। इन पदों को 100 प्रतिशत पदोन्नति से भरा जाएगा, जिसके लिए कृषि विभाग द्वारा कार्मिक विभाग से संबंधित नियमों मेें आवश्यक प्रावधान कराए जाने की कार्यवाही जल्द की जाएगी। सहायक कृषि अधिकारी के 201 नवीन पद 60 प्रतिशत पदोन्नति व 40 प्रतिशत सीधी भर्ती के द्वारा भरे जाएंगे।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने बजट 2022-23 में विभिन्न सेवा/काडर में पदोन्नति के समुचित अवसर प्रदान करने की दृष्टि से आवश्यकतानुसार पुनर्गठन एवं पदोन्नति के पदों में वृद्धि करने के लिए घोषणा की थी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement