Emphasizing on making the state the leader in cleanliness: Commissioner MNREGA-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 8:37 pm
Location
Advertisement

स्वच्छता में राज्य को अग्रणी बनाने पर जोर: आयुक्त मनरेगा

khaskhabar.com : शुक्रवार, 14 जून 2019 8:01 PM (IST)
स्वच्छता में राज्य को अग्रणी बनाने पर जोर: आयुक्त मनरेगा
जयपुर। निदेशक स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण पी.सी.किशन ने जिला परियोजना समन्वयकों को आगामी महिनों में सरपंच, स्वच्छागृही एवं पंचायत कर्मियों को प्रशिक्षित करने एवं लक्ष्यों को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये।

किशन शुक्रवार को सहकारी प्रबंधन संस्थान में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के जिला परियोजना समन्वयक, लेखाकारों एवं जिले को आई.ई.सी. समन्वयक को की राज्य स्तरीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के कार्यो में शिथिलता बरतने तथा समय पर कार्य नहीं करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जावेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश को स्वच्छ बनाने के लिए सभी समन्वयक एवं अधिकारी आपसी सामंजस्य बनाकर राज्य को अग्रणी बनाने में आपनी अहम भूमिका निभाएं।

उन्होंने समन्वयकों एवं लेखाकारों को समस्त भुगतान से बकाया पात्र लाभार्थियोंं को प्रोत्साहन राशि का भुगतान करने, समस्त एल.ओ.बी. लाभार्थियों को निर्माण कर प्रोत्साहन राशि का भुगतान करने, समस्त ग्राम पंचायतों में ठोस एवं तरल कचरा प्रबधन कार्य की डी.आर.आर. अनुमोदन करवाकर कार्य शुरू करवाया जाना, समस्त ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय (सी.एस.सी.) कार्य का अनुमोदन करवाकर कार्य शुरू करवाया जाना, समस्त स्वच्छाग्रहियों को प्रशिक्षित कर मानदेय भुगतान करने, रेस्ट्रोफिटिंग हेतु स्वच्छाग्रहियों से कराये गये सर्चे के आधार पर समस्त पात्र एस.सी.एस.टी.एवं बी.पी.एल. परिवारों के लाभार्थियों के एकल गड्ढे शौचालयों को रेस्ट्राफिटिंग कर दो गड्ढे शौचालयों में परिवर्तित करवाने, समस्त ग्राम पंचायतों में आदेर्श प्रारूप शौचालय (आई.ई.सी. टी.ओ.आई.एल.ई.टी.एस.) का निर्माण किया जाना,बी.एल.एस.सर्वे में त्रुटिपूर्ण एवं दोहरे नामों को हटाने का कार्य दिनांक 30 जून तक हर हालत में पूर्ण करने के निर्देश दिये।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement