Emergency Response Service will be provided to the public in the shortest possible time: CM Manohar Lal-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 26, 2019 4:35 pm
Location
Advertisement

जनता को कम से कम समय में एमरजेंसी रिस्पोंस सर्विस मुहैया करवाई जायेगी: CM मनोहर

khaskhabar.com : मंगलवार, 11 जून 2019 7:42 PM (IST)
जनता को कम से कम समय में एमरजेंसी रिस्पोंस सर्विस मुहैया करवाई जायेगी: CM मनोहर
चण्डीगढ़। हरियाणा सरकार ने लोगों को यथासम्भव कम से कम समय में एमरजेंसी रिस्पोंस सर्विस मुहैया करवाने के लिए प्रदेश में एम्बूसाइकिल (दोपहिया) सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है। यह सेवा इजराइल की सहायता से शुरू की जाएगी और प्रारम्भ में दो शहरों-गुरुग्राम तथा फरीदाबाद में क्रियान्वित की जाएगी।

यह निर्णय आज यहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भारत में इजराइल के राजदूत डॉ. रॉन मल्का के नेतृत्व में आए तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमण्डल की मुलाकात के दौरान लिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष मई में अपने इजराइल दौरे के दौरान उन्होंने उन अधिकारियों से भी मुलाकात की थी जिन्होंने दोपहिया पर एमरजेंसी रिस्पोंस सर्विस मुहैया करवाने की समुदाय आधारित सेवा के रूप में यह एम्बूसाइकिल सेवा शुरू की थी।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम और फरीदाबाद शहरों में जनसंख्या के उच्च घनत्व के दृष्टिगत इन शहरों में इस सेवा की बड़े पैमाने पर आवश्यकता है। ये एम्बूसाइकिल ऐसी मोटरसाइकिलें हैं जो यह सुनिश्चिित करती है कि लोगों को आपातकालीन सेवाएं पहली कुछ मिनटों के अन्दर उपलब्ध हों।

मनोहर लाल ने निर्देश दिए कि राज्य सरकार के एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी को सभी देशों में समन्वय और सम्पर्क स्थापित करने के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाए। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रारम्भिक तौर पर एक कृषि प्रधान राज्य है परन्तु पिछले कुछ वर्षाें में इसने औद्योगिक विकास के क्षेत्र में भी तेजी से कदम बढ़ाए हैं। कारोबारी सुगमता के मामले में हरियाणा देश भर में तीसरे और उत्तरी राज्यों में पहले स्थान पर है। यह ऑटोमोबाइल उद्योग के मामले में अग्रणी राज्य है। उन्होंने कहा कि उद्योग, विमानन और कृषि के क्षेत्र में की गई क्रांतिकारी पहलों के अतिरिक्त राज्य सरकार ने जल संरक्षण के लिए भी कई परियोजनाएं शुरू की हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement