Election commissioner reviewed assembly election preparations-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 12:17 am
Location
Advertisement

निर्वाचन आयुक्त ने की विधानसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा

khaskhabar.com : शनिवार, 20 अक्टूबर 2018 7:18 PM (IST)
निर्वाचन आयुक्त ने की विधानसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा
जयपुर। भारत निर्वाचन आयोग के आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शनिवार को राज्य में विधानसभा चुनाव-2018 की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने प्रदेश के उच्चाधिकारियों और निर्वाचन विभाग के अधिकारियों के साथ अलग-अलग बैठक में चुनाव तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की और राज्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग के उपायुक्त संदीप सक्सेना भी उपस्थित रहे।

निर्वाचन आयुक्त अरोड़ा ने विधानसभा चुनाव कार्यों की समीक्षा राज्य के उच्च अधिकारियों के साथ की। उन्होंने चुनाव के दौरान मतदाता सूचियों के संधारण एवं विभिन्न व्यवस्थाओं जैसे सुरक्षाबलों का नियोजन, चुनाव दलों एवं अन्य कार्यों के लिए पर्याप्त मानव संसाधन की व्यवस्था, चुनाव पर होने वाले खर्चों पर निगरानी, धन-बल के उपयोग को शक्ति से रोकने, शराब के परिवहन तथा अवैध वितरण पर कड़ी निगरानी रखते हुए समय पर ऐसी गतिविधियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने केंद्रीय पुलिस बल को चुनाव के दौरान कैशलेस इलाज और राज्य सरकार द्वारा चिन्हित जगहों पर एयर एंबुलेस की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।
मुख्य चुनाव अधिकारी आनंद कुमार ने बैठक के दौरान प्रदेश भर की तैयारियों का विस्तृत प्रस्तुतिकरण दिया। इसके माध्यम से निर्वाचन विभाग द्वारा मतदाता सूचियों के संधारण एवं विधानसभा चुनाव के लिए अब तक की गई तैयारियों की जानकारी प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि राज्य एवं जिला स्तर पर चुनाव की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। राज्य में संक्षिप्त पुनरीक्षण-2018 के तहत मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 28 सितम्बर को कर दिया गया है।



आचार संहिता के उल्लंघन पर रहेगी कड़ी नजर

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव के लिए प्रयाप्त मात्रा में वोटिंग मशीन, वीवीपेट उपलब्ध हैं। चुनाव के लिए प्रर्याप्त मानव संसाधन तथा प्रर्याप्त मात्रा में वाहनों की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली गई है। आदर्श आचार संहिता की कड़ाई पालना सुनिश्चित करने के लिए व्यापक दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं। इसके तहत अब तक 3.27 लाख बैनर्स-पोस्टर्स तथा होर्डिंग्स आदि हटाए जा चुके हैं। प्रदेश में कानून-व्यवस्था की निरन्तर समीक्षा कर सभी जिलों से प्रतिदिन रिपोट्र्स मंगवाई जा रही हैं।

अवैध शराब और धन पर पैनी निगाहें

गश्ती दल धन, शराब, नशीली दवा आदि पर कड़ी निगरानी बनाए हुए हैं। अब तक 456.27 लाख रुपए, 280.59 लीटर शराब, 5667.63 नशीली दवाओं, 36 अवैध वाहन तथा 62.927 किलोग्राम अन्य आपत्तिजनक सामग्री राज्य भर में जप्त की गई हैं। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज कराने के लिए सी-विजिल एप के लिए राज्य के सभी 33 जिलों में नोडल अधिकारियों प्रशिक्षण दिया जा चुका हैं।

पेड न्यूज की भी होगी माॅनिटरिंग

मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा दिए गए प्रस्तुतिकरण में बताया गया कि राज्यस्तर पर रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों, जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों को एमसीएमसी, पेड न्यूज, व्यय माॅनिटरिंग सी विजिल, ईवीएम व वीवीपेट के बारे में प्रशिक्षण दिया जा चुका हैं। मीडिया कर्मियों को भी एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा चुका हैं। प्रदेश में एमसीएमसी समितियों का गठन कर दिया गया हैं जो निरन्तर पेड न्यूज की माॅनिटरिंग कर रहे है।


बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह शैलेन्द्र अग्रवाल, महानिदेशक पुलिस ओपी गल्हो़त्रा, प्रमुख शासन सचिव सामान्य प्रशासन शिखर अग्रवाल, विशिष्ठ पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था एनआरके रेड्डी, सचिव कार्मिक भास्कर सावंत, आबकारी आयुक्त प्रवीण गुप्ता, जयपुर के जिला कलक्टर सिद्धार्थ् महाजन के अलावा निर्वाचन विभाग के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ. रेखा गुप्ता, डाॅ. जोगाराम सहित संबंधित सभी अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement