election commission writes delhi police to investigate matter about evm hacking-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 17, 2024 3:06 am
Location
Advertisement

EVM हैकिंग विवाद : चुनाव आयोग ने दिल्ली पुलिस से FIR दर्ज करने को कहा

khaskhabar.com : मंगलवार, 22 जनवरी 2019 10:31 PM (IST)
EVM हैकिंग विवाद : चुनाव आयोग ने दिल्ली पुलिस से FIR दर्ज करने को कहा
नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने 2014 लोकसभा चुनाव में धांधली का आरोप लगाने वाले स्वघोषित साइबर विशेषज्ञ के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है और प्राथमिकी दर्ज करने को कहा है। इसने दावा किया था कि 2014 के लोकसभा चुनाव में धांधली हुई थी और ईवीएम को हैक किया जा सकता है।

चुनाव आयोग ने कहा है कि सैयद शुजा ने की धारा 505 (1) का कथित तौर पर उल्लंघन किया है। यह धारा दहशत पैदा करने वाले अफवाह फैलाने से संबद्ध है। मीडिया रिपोर्टों के माध्यम से, यह आयोग के संज्ञान में आया है कि कथित रूप से सैयद शुजा ने दावा किया था कि वह ईवीएम डिजाइन टीम का हिस्सा था और वह भारत में चुनावों में इस्तेमाल किए गए ईवीएम को हैक कर सकता है।

लंदन में ईवीएम को हैक करने के डिमॉनस्ट्रेशन के दौरान शुजा ने दावा किया कि ईवीएम हैक होने की जानकारी भाजपा के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे को थी। इस डिमॉनस्ट्रेशन के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल भी मौजूद थे। यह आयोजन इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन की तरफ से किया गया। शुजा का दावा है कि आम आदमी पार्टी भी ईवीएम छेड़छाड़ में शामिल रही है। दावा के मुताबिक यूपी, गुजरात एवं महाराष्ट्र में इवीएम के साथ छेड़छाड़ की गई और 2014 के आम चुनावों में भी इसे प्रभावित किया गया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement