ED attaches London hotel in Unitech Group money laundering case -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 23, 2021 12:17 am
Location
Advertisement

ईडी ने यूनिटेक ग्रुप मनी लॉन्ड्रिंग मामले में लंदन के होटल को कुर्क किया

khaskhabar.com : शुक्रवार, 30 जुलाई 2021 3:18 PM (IST)
ईडी ने यूनिटेक ग्रुप मनी लॉन्ड्रिंग मामले में लंदन के होटल को कुर्क किया
नई दिल्ली । प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यूनिटेक ग्रुप से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कारनौस्टी ग्रुप की सहयोगी कंपनी इबोर्नशोर्न लिमिटेड के स्वामित्व वाले लंदन में 58.61 करोड़ रुपये मूल्य के एक होटल को कुर्क किया है। ईडी के एक अधिकारी ने यहां बताया कि एजेंसी ने धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) की धाराओं के तहत लंदन के होटल को कुर्क किया है।

ईडी ने दिल्ली पुलिस के समक्ष यूनिटेक ग्रुप और उसके प्रमोटरों के खिलाफ घर खरीदारों द्वारा दायर विभिन्न प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था।

वित्तीय जांच एजेंसी के अधिकारी ने कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग जांच से पता चला है कि घर खरीदारों से संबंधित 325 करोड़ रुपये के फंड को कारनौस्टी समूह को दिया गया था।

उन्होंने कहा, "इसमें से 41.3 करोड़ रुपये कानरस्टी ग्रुप, इंडिया और इंडिजाइन एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड, साइप्रस के माध्यम से पर्याप्त लेयरिंग के बाद यूके डायवर्ट किए गए।"

उन्होंने कहा, "इन फंडों का इस्तेमाल कानरस्टी ग्रुप से संबंधित एक इकाई कानरस्टी मैनेजमेंट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर इबौनशोर्न लिमिटेड, यूके के शेयरों को खरीदने के लिए किया गया था।"

अधिकारी ने बताया कि इससे पहले ईडी ने एनसीआर और मुंबई में शिवालिक ग्रुप, त्रिकार ग्रुप, यूनिटेक ग्रुप और कानरस्टी ग्रुप के परिसरों में 38 जगहों पर तलाशी ली थी।

उन्होंने कहा, "मामले में अपराध की कुल आय अब तक निर्धारित 5,063.05 करोड़ रुपये प्राप्त हो गई है।"

उन्होंने कहा, एजेंसी ने पहले त्रिकार समूह, कारनौस्टी समूह और शिवालिक समूह से संबंधित 537 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों को संलग्न किया था।

उन्होंने कहा, "58.61 करोड़ रुपये की कुर्की के साथ इस मामले में कुल कुर्की 595.61 करोड़ रुपये तक पहुंच गई।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement