Drug factory found in Bangalore, narcotics worth Rs 2 crore seized -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 19, 2021 5:43 am
Location
Advertisement

बेंगलुरु में मिली ड्रग फैक्ट्री, 2 करोड़ रुपये का नशीला पदार्थ जब्त

khaskhabar.com : गुरुवार, 16 सितम्बर 2021 2:05 PM (IST)
बेंगलुरु में मिली ड्रग फैक्ट्री, 2 करोड़ रुपये का नशीला पदार्थ जब्त
बेंगलुरू । कर्नाटक पुलिस विभाग ने यहां राजधानी में एक मादक पदार्थ की फैक्ट्री का पता लगाया है और गुरुवार को 4 किलोग्राम एमडीएमए सिंथेटिक ड्रग्स की कीमत के 2 करोड़ रुपये जब्त किए हैं। एक नाइजीरियाई नागरिक को हिरासत में लिया गया है। जांच में शहर में सक्रिय नेटवर्क का पता चला है।

प्रतिबंधित एमडीएमए क्रिस्टल को जूतों के अंदर रखा जाता था और शहर और देश के अन्य हिस्सों में बेचा जाता था। आरोपी उन्हें कुरियर के जरिए न्यूजीलैंड और अन्य देशों में भी भेजते थे।

अपराध के संयुक्त आयुक्त संदीप पाटिल ने दावा किया कि शहर की अपराध शाखा (सीसीबी) नारकोटिक्स विंग ने राज्य के इतिहास में पहली बार एक मादक दवा फैक्ट्री का पता लगाने में सफलता हासिल की है।

उन्होंने कहा, "अब तक नशा करने वालों और नशीली दवाओं के तस्करों को गिरफ्तार किया जा रहा है। अधिकारियों ने इस बार एक इकाई का पता लगाया है, जहां से ड्रग्स का निर्माण किया जाता था और विदेशों में भेजा जाता था।"

नाइजीरियाई नागरिक की पहचान जॉन के रूप में हुई है। उन्होंने एमडीएमए क्रिस्टल के निर्माण के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी फेज 1 क्षेत्र में चामुंडी लेआउट में एक घर किराए पर लिया। आरोपी ने अपने सहयोगियों की मदद से उन्हें बेंगलुरु, अन्य राज्यों में ग्राहकों को बेच दिया और यहां तक कि विदेशों में ग्राहकों को पार्सल के रूप में भी बेच दिया।

गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए सीसीबी अधिकारियों की विशेष टीम ने छापेमारी कर दवा फैक्ट्री में तब्दील आवास पर छापेमारी की और 2 करोड़ रुपये के एमडीएमए मादक पदार्थ और खतरनाक रसायन जैसे एसीटोन, हाइपो फॉस्फोरस एसिड, आयोडीन रिसब्लिम्ड 99 प्रतिशत, प्लेन एसिड, सोडियम हाइड्रॉक्साइड जब्त किया गया।

पुलिस ने एमडीएमए क्रिस्टल के परिवहन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सिलेंडर प्लास्टिक, हीटिंग मेंटल, फ्लास्क उबलने, फेस मास्क, पीएच माप छड़ी, नली पाइप, पैनल और जूते भी जब्त किए हैं।

आरोपी ने पुलिस को बताया है कि उसने एमडीएमए ड्रग क्रिस्टल बनाने के लिए जरूरी कच्चा माल बेंगलुरु के केमिकल स्टोर से खरीदा था। उसने खुलासा किया है कि एक अच्छे नेटवर्क वाला गिरोह ड्रग्स का धंधा चलाता था। अन्य आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement