Donald Trump Says, Apple Own Products Make in the US-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 16, 2018 3:19 am
Location
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप बोले, एप्पल अपने उत्पाद चीन की अपेक्षा अमेरिका में बनाएं

khaskhabar.com : रविवार, 09 सितम्बर 2018 6:44 PM (IST)
डोनाल्ड ट्रंप बोले, एप्पल अपने उत्पाद चीन की अपेक्षा अमेरिका में बनाएं
वाशिंगटन। अमेरिका की ओर से चीन पर आयात शुल्क बढऩे के बाद दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल के अपने उत्पादों की कीमत बढ़ाने के संकेत देने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आईफोन निर्माता से एक बार फिर उसकी विनिर्माण इकाई बीजिंग से वाशिंगटन स्थानांतरित करने के लिए कहा है।

एप्पल ने ट्रंप प्रशासन को एक पत्र लिख कर कहा है कि चीन में विनिर्मित उत्पादों पर 200 अरब डॉलर के प्रस्तावित आयात शुल्क से एप्पल घड़ी, एयरपॉड, हेडफोन, होमपॉड स्मार्ट स्पीकर, मैक और प्रमुख कंप्यूटर के पुर्जे महंगे हो गए हैं।ट्रंप ने शनिवार को ट्वीट किया कि चीन पर भारी आयात शुल्क लगाने के बाद शायद एप्पल की कीमत बढ़ जाए, लेकिन इसका एक आसान समाधान है, जिससे उन पर शून्य कर लगेगा और कर प्रोत्साहन भी होगा।

उन्होंने कहा कि अपने उत्पाद चीन की अपेक्षा अमेरिका में बनाएं। नई योजनाएं बनाना अभी से शुरू कर दें। मजा आएगा। जनवरी 2017 में ट्रंप ने कहा था कि उन्होंने एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टिम कुक से फोन पर बात की थी और उन्होंने अमेरिका में तीन बड़ी परियोजनाएं शुरू करने का वादा किया था। लेकिन कुक ने उन दावों पर कभी खुल कर नहीं कहा।

एप्पल ने वास्तव में जनवरी में अमेरिकी अर्थव्यवस्था में अगले पांच वर्षों में 350 अरब डॉलर का योगदान करने की घोषणा की थी, जिसमें 2018 में लगभग 55 अरब डॉलर का निवेश भी शामिल था। एप्पल ने शुक्रवार को अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि को लिखे पत्र में कहा कि ट्रंप द्वारा चीनी उत्पादों पर प्रस्तावित आयात शुल्क लगाने से उसके कुछ उत्पादों पर 25 फीसदी से ज्यादा आयात शुल्क लगेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement