Do not target Pakistan at SCO summit: China-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 22, 2019 9:59 pm
Location
Advertisement

एससीओ शिखर सम्मलेन में पाकिस्तान को निशाना न बनाएं : चीन

khaskhabar.com : सोमवार, 10 जून 2019 4:15 PM (IST)
एससीओ शिखर सम्मलेन में पाकिस्तान को निशाना न बनाएं : चीन
बीजिंग। चीन ने सोमवार को कहा कि इस सप्ताह शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान को निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए, जहां भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पाकिस्तान में आतंकवादियों को पनाह मिलने का मुद्दा उठाए जाने की संभावना है।

प्रधानमंत्री के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुने जाने के बाद मालदीव की अपनी पहली विदेश यात्रा के दौरान, मोदी ने शनिवार को परोक्ष रूप से पाकिस्तान पर हमला करते हुए कहा था कि आतंकवाद को देश द्वारा बढ़ावा दिया जाना दुनिया के सामने सबसे बड़ा खतरा है।

इस सप्ताह के शिखर सम्मेलन में मोदी द्वारा बहुपक्षीय मंचों पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने की भारत की रणनीति के हिस्से के रूप में मुद्दा उठाए जाने की संभावना है लेकिन चीन ने स्पष्ट किया कि उसके सहयोगी पाकिस्तान को इस कार्यक्रम में निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए।

चीन के उप विदेश मंत्री झांग हानहुई ने कहा, ‘‘हर शिखर सम्मेलन में, शंघाई सहयोग संगठन के संस्थागत ढांचे पर चर्चा की जाएगी, जिसमें विशेष रूप से आतंकवाद से निपटने को लेकर आर्थिक सहयोग और सुरक्षा सहयोग शामिल होगा।’’

झांग से जब पूछा गया कि क्या सम्मलेन में बहुपक्षवाद चर्चा का आधार होगा तो जवाब में उन्होंने कहा, ‘‘सुरक्षा और विकास एससीओ के लिए ध्यान केंद्रित करने के दो प्रमुख मुद्दे हैं। एससीओ की स्थापना किसी भी निश्चित देश को निशाना बनाने के लिए नहीं है, लेकिन इस स्तर का शिखर सम्मेलन निश्चित रूप से प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय संबंध और क्षेत्रीय मुद्दों पर ध्यान देगा।’’

झांग किर्गिस्तान के बिश्केक में 19वें एससीओ शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भाग लेने से पहले एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे जिसमें उन्होंने यह टिप्पणी की।

मोदी शिखर सम्मेलन से इतर शी से मुलाकात करेंगे, जहां वह पाकिस्तान द्वारा भारत विरोधी आतंकवादियों को वित्तीय मदद करने का हवाला देकर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से नहीं मिलेंगे। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement