District level yoga competition organized on 23 and 24 August in Haryana-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 5:32 pm
Location
Advertisement

हरियाणा में 23 और 24 अगस्त को जिला स्तरीय योग प्रतियोगिता का आयोजन

khaskhabar.com : बुधवार, 21 अगस्त 2019 7:29 PM (IST)
हरियाणा में 23 और 24 अगस्त को जिला स्तरीय योग प्रतियोगिता का आयोजन
चंडीगढ़। हरियाणा में 23 व 24 अगस्त को जिला स्तरीय योग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसमें विभिन्न 4 आयु वर्ग के युवा प्रतिभागी भाग ले सकेंगे। खेल विभाग के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि इसमें 8 से 12 वर्ष, 12 से 15 वर्ष, 15 से 19 वर्ष तथा 19 से 25 वर्ष आयु वर्ग के प्रतिभागियों के लिए विभिन्न योगासन सुनिश्चित किए गए हैं। इस वर्ग के प्रतिभागियों के लिए शीर्षपादागुष्ठ आसन, पश्चिमोत्तान आसन, धनुर्रासन, अर्धमत्सेन्द्रासन तथा सर्वांगासन अनिवार्य आसन होंगे।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 8 से 12 वर्ष, 12 से 15 वर्ष आयु वर्ग के प्रतिभागियों के लिए उत्थि एकपादसिकंदासन या द्विपादसिकंदासन, पादागुष्ठ-धनुर्रासन या डिम्बासन, पूर्णाभुजंगासन या पूर्ण उष्टरासन, सुप्तगर्भासन या योग निंद्रासन होंगे। इसी प्रकार 15 से 19 वर्ष तथा 19 से 25 वर्ष आयु वर्ग के प्रतिभागियों के लिए दंडायमान जानुसिरासन या नटराजासन, द्विपादसिकंदासन या ओंकारासन, विभक्त पश्चिमोत्तान आसन या हनुमानासन तथा वृचिक या पूर्ण सल्भासन होंगे।

प्रवक्ता ने बताया कि इसके लिए सभी जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं प्रतियोगिता का आयोजन इंडोर हाल में किए जाएं। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर आने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार दिए जाएंगे तथा ये प्रतिभागी राज्य स्तर पर भाग ले सकेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement