District Collector Jogaram said Verification of beneficiaries by bringing them to E-Mitra kiosk Subdivision Officer-BDO responsibility-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 8:23 pm
Location
Advertisement

लाभार्थियों को ई-मित्र कियोस्क तक लाकर वेरिफिकेशन कराना उपखण्ड अधिकारी-बीडीओ की जिम्मेदारी - जिला कलक्टर जोगाराम

khaskhabar.com : शनिवार, 14 दिसम्बर 2019 4:19 PM (IST)
लाभार्थियों को ई-मित्र कियोस्क तक लाकर वेरिफिकेशन कराना उपखण्ड अधिकारी-बीडीओ की जिम्मेदारी - जिला कलक्टर जोगाराम
जयपुर। जिला कलक्टर जोगाराम ने मंगलवार को जिले के सभी उपखण्ड अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों की वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक ली। उन्होंने कहा कि जिले में सामाजिक पेंशन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, ईडब्ल्यू प्रमाणपत्र जैसी विभिन्न योजनाओं के लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने में कोई रूकावट नहीं होनी चाहिए। उन्होंने उपखण्डवार इन योजनाओं की प्रगति और पेंडेंसी की समीक्षा की। जालसू एवं गोविन्दगढ़ बीडीओ को पेंशन प्रकरणों के वेरिफिकेशन में लापरवाही के आधार पर चार्जशीट दे दी।


जोगाराम मंगलवार को जिला कलक्ट्रेट से वीडियों काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी उपखण्ड अधिकारियों, विकास अधिकारियों एवं तहसीलदारों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी उनके कार्यालय के बकाया राजस्व प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करें, ईडब्ल्यूसी प्रमाण पत्र के निर्माण में आने वाली समस्याओं को दूर करें और उपखण्ड अधिकारी न्यायालयों में चल रहे बकाया प्रकरणों को शीघ्र आरसीएमएस पोर्टल पर दर्ज करवाएं।
उन्होंने सभी एसडीओ और बीडीओ को पेंशन प्रकरणों के समयबद्ध निस्तारण एवं वार्षिक भौतिक सत्यापन के निर्देश दिए।


उन्होंने निर्देश दिए कि ई-मित्र केन्द्रों की उपखण्डवार एसडीएम द्वारा बैठक ली जाएगी जिसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं पेंशन प्रकरणों का निस्तारण एसडीएम की जिम्मेदारी होगी। जोगाराम ने निर्देश दिए कि किसान सम्मान निधि के पात्र सभी किसानों के आवेदन पोर्टल पर अपलोड कराए जाएं। इसके लिए उपखण्ड अधिकारी पटवारी एवं तहसीलदार को निर्देश कर किसानों को ई-मित्र तक लाएं। आधार से डेटा मिलान नहीं होने वाले प्रकरणों में भी उनके डेटा के आधार से मिलान की व्यवस्था कराएं।


इडब्यूएस प्रमाण पत्रों में आठ लाख से अधिक की आय को छोड़कर अन्य बाध्यताएं राज्य सरकार द्वारा हटा ली गई हैं। ऐसे में जो आवेदन ई-मित्रों को पूर्व में लौटा दिए गए थे, वे वापस लेकर प्रमाणपत्र जारी करें। सामाजिक पेंशन प्रकरणों को भी बीडीओवाइज कैम्प लगाकर निस्तारित और भौतिक सत्यापन कराएं। ऑटो मोड में स्वीकृत प्रकरणों को निर्धारित अवधि में वेरिफिकेशन करें। उन्होनें कहा कि मूल निवास प्रमाण पत्र व जाति प्रमाण पत्र में आ रही समस्याओं का शीघ्र निस्तारण किया जाए।


जोगाराम ने ग्राम पंचायतों के आगामी चुनावों को देखते हुए जिले में मतदाता सूचियों को बीएलओ के माध्यम से पूर्णतः त्रुटिमुक्त करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया कि नवीन पंचायतों में स्थित नए मतदान केन्द्रों का शीघ्र ही भौतिक सत्यापन सुनिश्चित कर लिया जाए।


बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्याकारी अधिकारी भारती दीक्षित, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम इकबाल खान, द्वितीय पुरूषोत्तम शर्मा, तृतीय राजेन्द्र सिंह कविया, चतुर्थ अशोक कुमार, उत्तर बीरबल सिंह, दक्षिण शंकर लाल सैनी एवं जिला रसद अधिकारी (प्रथम) कनिष्क सैनी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement