Digital ignorance can make a person your worst enemy - Mugdha Sinha-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 29, 2022 6:33 am
Location
Advertisement

डिजिटल अज्ञानता किसी व्यक्ति को अपना सबसे बड़ा दुश्मन बना सकती है - मुग्धा सिन्हा

khaskhabar.com : बुधवार, 13 अप्रैल 2022 2:17 PM (IST)
डिजिटल अज्ञानता किसी व्यक्ति को अपना सबसे बड़ा दुश्मन बना सकती है - मुग्धा सिन्हा
जयपुर । ऐसी दुनिया में जहां वास्तविकता विज्ञान फिक्शन की नकल कर रही है, डिजिटल अज्ञानता एक व्यक्ति को अपना सबसे बड़ा दुश्मन बना सकती है, यह मुग्धा सिन्हा ने मिलिटेरिया 2022 में कहा। सेशन 'सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने में सरकारी अधिकारियों की भूमिका' पर केंद्रित था और पैनल में मुग्धा सिन्हा, सचिव और आयुक्त, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, राजस्थान सरकार और श्री सुरेश चौधरी, पूर्व मुख्य सूचना आयुक्त, राजस्थान सरकार शामिल थे। इस विचारोत्तेजक और आंखें खोलने वाले सेशन में, उन्होंने आंतरिक सुरक्षा के प्रभाव, जो नागरिक प्रशासन के क्षेत्राधिकार में आता है, राष्ट्रीय सुरक्षा पर जो सशस्त्र बलों की प्राथमिकता है पर चर्चा की।

सिन्हा ने आगे कहा कि इस युग और समय में साइबर सुरक्षा का अत्यधिक महत्व हो गया है और सुरक्षा नीतियों को प्रभावी बनाने के लिए नागरिकों की इंटरनेट लिटरेसी में सुधार और विस्तार करने के प्रयास किए जाने चाहिए। आखिरकार यह हर एक व्यक्ति की सुरक्षा है जो सामूहिक रूप से देश की सुरक्षा को प्रभावित करती है। उन्होंने यह भी कहा कि नीति निर्माण अनुसंधान, वैज्ञानिक तर्क और तकनीकी विकास से प्रेरित है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि सिविल सेवकों को देश के लिए प्रभावी नीतियों को डिजाइन करने के कौशल के साथ-साथ एसओपी लिखने और तकनीकी विशिष्टताओं को समझने के कौशल में प्रशिक्षित किया जाता है।

चौधरी ने कहा कि उच्च-प्रौद्योगिकी की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण हो गई है और बेहतर तकनीक निश्चित रूप से एक राष्ट्र को निचली प्रौद्योगिकी के साथ बड़ा सहयोग प्रदान करती है। हालांकि, प्रौद्योगिकी की दौड़ एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। उन्होंने आगे कहा कि मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, बायोटेक्नोलॉजी के आगमन के साथ, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि एक देश जिम्मेदार विकास और प्रौद्योगिकी के उपयोग को प्राथमिकता दे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement