Dharmendra Pradhan said Modi, Yogi necessary to make India a big power within the world-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 19, 2022 9:22 pm
Location
Advertisement

धर्मेन्द्र प्रधान बोले, दुनिया के भीतर भारत को बड़ी ताकत बनाने के लिए मोदी, योगी जरूरी

khaskhabar.com : शुक्रवार, 24 सितम्बर 2021 08:37 AM (IST)
धर्मेन्द्र प्रधान बोले, दुनिया के भीतर भारत को बड़ी ताकत बनाने के लिए मोदी, योगी जरूरी
गोरखपुर । केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि आने वाले समय में विश्व के अंदर अपने देश को बड़ी ताकत बनाने के लिए केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार जरूरी है। प्रधान दिग्विजयनाथ की प्रतिमा के अनावरण के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र और यूपी की भाजपा सरकार जाति, वर्ण का भेद करके नहीं बल्कि हर जरूरतमंद तक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी को बीमारू राज्य से बदलकर एक नंबर का राज्य बनाया है।

उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास के भाव से निरन्तर कार्य कर रही है। आजादी के 75 साल पूर्ण होने पर पूरा देश अमृत महोत्सव मना रहा है। गोरक्षनाथ एक शिक्षा का धाम है जिसने सदियों पहले से समाज की रक्षा और व्यवस्था के ऊपर कार्य किया है।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि कोरोना काल खण्ड में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व की वजह से ही इस बीमारी पर नियंत्रण पाया गया। प्रधानमंत्री के जन्म दिवस के अवसर पर एक ही दिन में यूपी में 40 लाख वैक्सीन लगाकर रिकार्ड कायम किया गया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब केन्द्र की सरकार बनी थी देश की करोड़ों महिलाओं को लकड़ी और कोयले के जानलेवा धुएं से निजात दिलाने के लिए उज्जवला योजना शुरू की गई। इसके तहत देश में 8 करोड़ महिलाओं को निशुल्क कनेक्शन प्रदान किया गया। इसमें ढाई करोड़ कनेक्शन अकेले उत्तर प्रदेश में दिए गए।

महंत दिग्विजयनाथ की पुण्यतिथि और उनकी प्रतिमा के अनावरण मौके पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने घोषणा की कि यूजीसी की तरफ से दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में महंत दिग्विजयनाथ के गुरु गंभीरनाथ के नाम पर गुरु गंभीरनाथ शोध पीठ की स्थापना होगी। यहां गंभीरनाथ के साहित्य अध्ययन के साथ ही शोध भी होंगे। बाकायदा प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर की तैनाती भी की जाएगी। बता दें कि गोरखपुर यूनिवर्सिटी में गुरु गोरक्षनाथ शोध पीठ की स्थापना पहले ही हो चुकी है।

इससे पहले सिद्धार्थनगर जिले के बीएसए कार्यालय परिसर में गुरुवार को केंद्रीय मंत्री शिक्षा एवं कौशल विकास उद्यमिता मंत्री और प्रदेश के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पांच एकड़ में 20 करोड़ से एक से 12 तक के शिक्षा व्यवस्था की गई है। हर क्लास के तीन सेक्सन खोले जाएंगे। यह कोरोना काल में बड़ी सौगात है। इसका श्रेय सांसद पाल को जाता है। यह किसी की मदद में लगे रहते हैं। यहां मेडिकल कालेज के लोकार्पण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आएंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मधुबेनिया प्राथमिक स्कूल में 800 बच्चों की उपस्थित बड़ी बात है। इस माटी से गौतम बुद्ध ने पूरे देश को ज्ञान का संदेश दिया। आज प्रदेश में प्रजा तंत्र है। कोरोना संकट काल से उबारने का कार्य किया गया। देश मे 80 करोड़ को टीका लग चुका है। इसमें उत्तर प्रदेश में 8 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगी है। यह बड़ी उपलब्धि है। मास्क लगाना न भूलें। दूरी बनाकर रहें। राष्ट्रीय पोषण कार्यक्रम से पूरा देश स्वस्थ्य हो रहा है। संबोधन से पहले केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम के दौरान उन्होंने केंद्रीय स्कूल के बच्चों ने प्राथमिक बच्चों के साथ अदला-बदली कर टिफिन का भोजन ग्रहण किया। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement