dharamshala news : Medha Incentive Scheme will helpful in the competitive examinations : Sarveen Chaudhary-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 16, 2018 3:30 am
Location
Advertisement

प्रतियोगी परीक्षाओं में मददगार होगी मेधा प्रोत्साहन योजना : सरवीन चौधरी

khaskhabar.com : रविवार, 28 अक्टूबर 2018 11:14 PM (IST)
प्रतियोगी परीक्षाओं में मददगार होगी मेधा प्रोत्साहन योजना : सरवीन चौधरी
धर्मशाला। शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि सरकार प्रदेश के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद कर रही है। यह सुनिश्चित बनाया जा रहा है कि उचित मार्गदर्शन के अभाव में अथवा आर्थिक तंगी के कारण किसी भी विद्यार्थी की तैयारी प्रभावित न हो। उन्होंने कहा कि बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को जेईई मेन, एनईईटी इत्यादि परीक्षाओं तथा अन्य उच्च स्तरीय शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश के लिए कोचिंग की आवश्यकता होती है। इसके अलावा महाविद्यालय से निकले हुए छात्रों को रोजगारपरक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की जरूरत होती है। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए प्रदेश सरकार ने मेधा प्रोत्साहन योजना शुरू की है। इसके तहत बच्चों को राज्य में अथवा राज्य से बाहर कोचिंग के लिए सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। सरकार ने इसके लिए 5 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।
सरवीन रविवार को शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दुरगेला में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने के उपरांत बोल रही थीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने बच्चों के लिए मुख्यमंत्री आदर्श विद्या केन्द्र, अखंड शिक्षा ज्योति, मेरे स्कूल से निकले मोती, पुस्तक दान दिवस, मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना, मुख्यमंत्री युवा आजीविका योजना इत्यादि नवीन योजनाएं आरंभ की गई हैं।
सरवीन चौधरी ने बताया कि शाहपुर-रेहलू-दुरगेला-चम्बी सड़क के सुधारीकरण की डीपीआर नाबार्ड के अंतर्गत स्वीकृति के लिए भेजी गई है और इस पर पांच करोड़ 80 लाख रुपए व्यय होंगे। इसमें अप्पर दुरगेला और सूड़ी को जोड़ने के आदेश भी लोक निर्माण विभाग को दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि दुरगेला पंचायत घर के पास 2 करोड़ 47 लाख व्यय करके एक टयूबवैल लगाया जा रहा है जबकि बसनूर में पहले ही लगाया जा चुका है। इन दोनों की सप्लाई को एकत्रित करके भंडारण टैंक में स्टोर करके इसकी सप्लाई को दुरगेला-ठंबा व बसनूर को दी जाएगी, जिससे यहां के लोगों की पेयजल की समस्या समाप्त हो जाएगी।

शहरी विकास मंत्री ने 87 लाख रुपए से बनने वाले स्कूल के अतिरिक्त भवन की आधारशिला भी रखी। इसके पूर्व दुरगेला पहुंचने पर एसटी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कमल शर्मा, प्रधान कुशल कुमार, अशोक वशिष्ट तथा महिला मंडल की प्रधान की अगुवाई में शहरी विकास मंत्री का स्वागत किया गया।

इस अवसर पर अधिवक्ता दीपक अवस्थी, अधिशासी अभियंता राजीव महाजन, संजीव महाजन, रूमेल सिंह, एसडीओ सुशील धीमान, बीआरसी सुनील धीमान, राकेश मनु, पवन शर्मा, सेवानिवृत्त उपनिदेशक प्रदीप चौधरी, विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य, बच्चों के अभिभावक के अलावा बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement