dharamshala news : himachal pradesh Government is committed to giving qualitative education : Shahpur MLA sarveen chaudhary-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 4:09 pm
Location
Advertisement

प्रदेश सरकार गुणात्मक शिक्षा देने को कृतसंकल्प : सरवीण चौधरी

khaskhabar.com : शनिवार, 21 अप्रैल 2018 3:48 PM (IST)
प्रदेश सरकार गुणात्मक शिक्षा देने को कृतसंकल्प : सरवीण चौधरी
धर्मशाला। शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर विकास के लिए बजट में उल्लेखनीय वृद्धि की गई है। उन्होंने बताया कि वर्तमान वित्त वर्ष में शिक्षा क्षेत्र के लिए 7044 करोड़ रुपए बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने के लिए कृतसंकल्प है। गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए पाठशालाओं में बुनियादी सुविधाएं होना आवश्यक है। वे शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत विभिन्न स्कूलों में बच्चों के लिए आयोजित पुस्तक वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए बोल रही थीं।

शहरी विकास मंत्री ने धारकंड़ी क्षेत्र के पांच स्कूलों तल, भलेड़, कनोल, दरीणी और वोह में आयोजित कार्यक्रमों में क्षेत्र के दस स्कूलों के बच्चों को निशुल्क पाठ्य पुस्तकें वितरित कीं। शहरी विकास मंत्री ने कहा कि बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को जेईई मेन, एनईईटी इत्यादि परीक्षाओं तथा अन्य उच्च स्तरीय शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश के लिए कोचिंग की आवश्यकता होती है। इसके अलावा महाविद्यालय से निकले हुए छात्रों को रोजगारपरक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की जरूरत होती है। उन्होंने कहा इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए प्रदेश सरकार ‘मेघा प्रोत्साहन योजना’ शुरू कर रही है। इसके तहत बच्चों को राज्य में अथवा राज्य से बाहर कोचिंग के लिए सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। सरकार ने इसके लिए 5 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार युवा विज्ञान पुरस्कार योजना, विद्यार्थी वन मित्र योजना के अतिरिक्त अन्य कई कल्याणकारी योजनाएं युवाओं के लिए चलाने जा रही है।

उन्होंने कहा कि लियोंड नाले पर 74 लाख रुपए की लागत से बनाए जाने वाले पुल का कार्य प्रगति पर है। शाहपुर के विभिन्न स्कूलों में चारदीवारी, खेल मैदान व मरम्मत कार्य के लिए 26.31 लाख रुपए जारी कर दिए गए हैं। 1.66 करोड़ रुपए की लागत से बनाई जा रही भलेड़-दुल्ली-काकड़ा सड़क का अस्सी प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है तथा शेष कार्य शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। इस मौके अलग अलग कार्यक्रमों में संबंधित स्कूल प्रधानाचार्य एवं अन्य शिक्षकों ने शहरी विकास मंत्री का स्वागत किया।

इस अवसर पर भाजपा मंडलाध्यक्ष अश्वनी शास्त्री, मीडिया प्रभारी राकेश मनु, बीआरसी रजनीश चौधरी, सुनील धीमान, नायब तहसीलदार राजेन्द्र, अश्वनी चौधरी, प्रधान भलेड़ पवन, प्रधान सल्ली अनिल महाजन, सुरजीत, प्रधानाचार्य कुलदीप, जेएस रंधावा, पवन, रवि राणा, केन्द्रीय मुख्य अध्यापक श्मशेर, जसवीर कुमारी, रमन बाला, एसएमसी प्रधान पुष्पा देवी, सुनीता देवी, राकेश कुमार, ग्राम पंचायत दरीणी की प्रधान रीना देवी, रिड़कुमार के प्रधान शांता कुमार, एसएमसी दरीणी के प्रधान लोमस प्रसाद सहित बच्चों के अभिभावकों के अतिरिक्त बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement