dharamshala news : 1800 crore rupees will spend on tourism development in Himachal Pradesh : Parmar-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 16, 2024 10:59 pm
Location
Advertisement

प्रदेश में पर्यटन विकास पर व्यय होंगे 1900 करोड़ : परमार

khaskhabar.com : रविवार, 28 अक्टूबर 2018 11:25 PM (IST)
प्रदेश में पर्यटन विकास पर व्यय होंगे 1900 करोड़ : परमार
धर्मशाला। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने बिलिंग में इंडियन ओपन पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। प्रतियोगिता में 20 देशों के लगभग 100 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। 3 नवंबर तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में भारतीय सेना के 7 व 12 महिला प्रतियोगी भी शामिल हैं।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में साहसिक, धार्मिक सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रयासरत है और ऐसे स्थानों का चयन किया जा रहा है, जो प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और इस क्षेत्र को रोजगारोन्मुखी बनाने की दृष्टि से विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने प्रदेश में पर्यटन संभवानाओं को विकसित करने के लिए 1900 करोड़ रुपए की परियोजना मंजूर की है। उन्होंने कहा कि बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र का बीड़-बिलिंग दुनिया की बेहतरीन पैराग्लाइडिंग साइटों में एक है और प्रदेश सरकार यहां हर संभव सुविधाएं सृजन करने के लिए प्रतिबद्ध है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और सरकार पर्यटन क्षेत्र में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध करने के दृष्टिगत बहुयामी योजनाएं तैयार कर रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में रोपवे और हेली टैक्सी सुविधा आरंभ करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इनमें आनंदपुर साहब से नैना देवी, धर्मशाला से मैकलोडगंज, मैकलोडगंज से त्रियुंड, पालमपुर में न्यूगल और मनाली में रोपवे निर्माण की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मनाली से रोहतांग के लिए हेली टैक्सी सुविधा आरंभ की है और सरकार अन्य स्थानों मनाली, डलहौजी, चंडीगढ़ और शिमला इत्यादि को भी शामिल करने का प्रयास कर रही है।
उन्होंने कहा कि पूर्व में आयोजित पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता के नाम पर धन का दुरुपयोग हुआ है और इन आयोजनों में नियती और नियत साफ नहीं होना इसकी वजह रही है। उन्होंने कहा कि उस समय पैसा कहां लगा, यह जांच का विषय है। उन्होंने कहा कि इस कप के आयोजन के लिए यथासंभव बजट उपलब्ध कराने के प्रयास किए जाएंगे और धन के अभाव में प्रतियोगिता किसी रूप में प्रभावित नहीं होगी। उन्होंने कहा कि खेलों के नाम पर धन का दुरुपयोग किसी को भी सहन नहीं होगा।

परमार ने लैंडिंग साइट में सुनीं मन की बात





ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement