Deputy CM Dushyant Chautala reviews airport project with officials-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 7:44 pm
Location
Advertisement

डिप्टी सीएम दुष्यंत ने की अधिकारियों के साथ हवाई अड्डा परियोजना पर समीक्षा

khaskhabar.com : बुधवार, 20 नवम्बर 2019 8:18 PM (IST)
डिप्टी सीएम दुष्यंत ने की अधिकारियों के साथ हवाई अड्डा परियोजना पर समीक्षा
चंडीगढ़। हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, जिनके पास नागरिक उड्डयन विभाग का प्रभार भी है, आज विभाग के अधिकारियों के साथ प्रस्तावित हवाई अड्डा परियोजना पर समीक्षा की।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के पहले हवाई अड्डे हिसार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से भी चर्चा की है तथा गत दिनों नई दिल्ली में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की तथा इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की।


बैठक में विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेन्द्र सिंह ने उप मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि तीन चरणों में विस्तार किया जाना है। पहले चरण में हवाई पट्टी की लम्बाई 3600 फुट से बढ़ाकर 4200 फुट की जाएगी तथा इसे 12,000 फुट तक बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हिसार हवाई अड्डे पर वायु सेना व सेना के विमानों और हेलिकॉप्टरों की सर्विस के लिए हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) का मेंटेनेंस, रिपेयर और ऑवरहॉल (एमआरओ) हब स्थापित करने का अनुरोध हरियाणा सरकार की ओर से केन्द्र सरकार को पहले ही किया जा चुका है।

गौरतलब है कि हिसार में लगभग 3 हजार एकड़ सरकारी भूमि उपलब्ध है। इसके अलावा, हिसार दिल्ली से लगभग 160 किलोमीटर की दूरी पर है और राष्ट्रीय राजमार्ग 10 के माध्यम से राष्ट्रीय राजधानी से जुड़ा हुआ है। देवेन्द्र सिंह ने जानकारी दी कि स्पाइस जैट ने गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के साथ हिसार में फ्लाइंग स्कूल चलाने के लिए एमओयू किया जा चुका है और हरियाणा की दो लड़कियों को स्पाइस जैट फ्लाइंग प्रशिक्षण नि:शुल्क देगा तथा हरियाणा के युवाओं को 50 प्रतिशत ट्यूशन फीस में छूट भी देगा। उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में इंस्ट्रूमेंटल लैंडिंग सिस्टम स्थापित करने से रात्रि में भी हवाई जहाजों को उड़ान भरने की सुविधा उपलब्ध होगी और अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट की सुविधा भी हिसार में उपलब्ध हो सकेगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement