Deployment of a policeman and a homeguard at each polling station-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 5:05 am
Location
Advertisement

प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक पुलिसकर्मी और एक होमगार्ड की होगी तैनाती

khaskhabar.com : गुरुवार, 25 अप्रैल 2019 8:21 PM (IST)
प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक पुलिसकर्मी और एक होमगार्ड की होगी तैनाती
जयपुर। प्रदेश में आगामी 29 अप्रेल और 6 मई को दो चरणों में होने वाले लोकसभा चुनावों के दौरान राजस्थान पुलिस द्वारा स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्विघ्न, शांतिपूर्ण और भयमुक्त चुनाव सम्पादित करने के लिए व्यापक स्तर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। राज्य पुलिस बल व केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के साथ ही होमगार्ड्स, फॉरेस्ट गार्ड्स, राजस्थान बॉर्डर होमगार्ड्स की भी तैनाती की जा रही है।

महानिदेशक पुलिस कपिल गर्ग ने यह जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक पुलिसकर्मी और एक होमगार्ड की तैनाती की जाएगी। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती के साथ ही अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्रों के आस-पास कानून व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने के लिए प्रत्येक 10 मतदान केन्द्रों के लिए एक पुलिस मोबाइल पार्टी की तैनाती की जाएंगी।

गर्ग ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में केन्द्रीय बलों को शामिल करते हुए दो क्विक रेस्पॉंन्स टीम उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि अन्तर्राज्यीय सीमा पर असामाजिक तत्वों की गतिविधियों को रोकने, अवैध शराब और शस्त्रों के परिवहन को रोकने, अवैध राशि इत्यादि की प्रभावी रोकथाम के लिए पड़ौसी राज्यों की पुलिस के साथ संयुक्त जांच की पुख्ता व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए कुल 21 हजार होमगार्ड्स, 1 हजार फॉरेस्टगार्ड्स एवं 1 हजार 980 राजस्थान बॉर्डर होमगार्ड्स भी तैनात किए जा रहे हैं।

महानिदेशक पुलिस ने बताया कि प्रभावी पर्यवेक्षण करने के लिए प्रत्येक विधानसभावार एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक तथा तीन उपअधीक्षक या निरीक्षक तैनात किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि रेंज स्तर पर 75, जिला स्तर पर 75 एवं प्रत्येक विधानसभा स्तर पर 15 जवानों का आरक्षित पुलिस जाप्ता भी उपलब्ध कराया जा रहा है। यह अतिरिक्त जाप्ता अतिसंवेदनशील व संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात रहेगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक पुलिस जिले के नियंत्रण कक्ष पर चुनावों के दौरान जिम्मेदार पुलिस अधिकारी तैनात रहेंगे एवं आवश्यकतानुसार तत्काल प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं।

गर्ग ने बताया कि 29 अप्रेल को 13 लोकसभा क्षेत्रों पाली, जोधपुर, बाड़मेर-जैसलमेर, जालोर-सिरोही, राजसमंद, उदयपुर, बांसवाड़ा-डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, कोटा-बून्दी, झालावाड़-बारां, टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर व भीलवाड़ा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने हेतु कुल 68 हजार 950 पुलिस बल तैनाती की रूपरेखा बनाई गई है।

इसके साथ ही केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 140 कंपनियों के 10 हजार 500 जवान भी तैनात किए जाएंगे। प्रथम चरण की 13 लोकसभा क्षेत्रों में शामिल 104 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 28 हजार 182 मतदान केन्द्रों पर मतदान के दौरान सुरक्षा के सभी उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं।

गर्ग ने बताया कि द्वितीय चरण के 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों गंगानगर, बीकानेर, चूरू, नागौर, अलवर, झुंझुनूं, सीकर, दौसा, जयपुर ग्रामीण, जयपुर शहर, भरतपुर एवं करौली-धौलपुर में शामिल 96 विधानसभा क्षेत्रों में के 23 हजार 783 मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा इंतजाम के लिए कुल 63 हजार 80 पुलिस बल की तैनाती की रूपरेखा बनाई गई है। द्वितीय चरण में केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 150 कंपनियों की 11 हजार 250 जवान तैनात किए जाएंगे।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement