Democracy is strengthened with the participation of the common man: Akshay Sood-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 20, 2019 1:45 pm
Location
Advertisement

आम जन की भागीदारी से मजबूत होता है लोकतंत्र: अक्षय सूद

khaskhabar.com : शुक्रवार, 25 जनवरी 2019 5:03 PM (IST)
आम जन की भागीदारी से मजबूत होता है लोकतंत्र: अक्षय सूद
कुल्लू। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अक्षय सूद ने कहा है कि निर्वाचन प्रक्रिया में आम जन की अधिक से अधिक भागीदारी से ही हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था मजबूत होती है। इसलिए हमें प्रत्येक चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए तथा किसी भय या प्रलोभन के बगैर अपने विवेक के आधार पर मतदान करना चाहिए। शुक्रवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य पर ढालपुर के अटल सदन के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए एडीएम ने यह अपील की।

उन्होंने बताया कि 25 जनवरी 1950 को भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना की गई थी और वर्ष 2011 से इस दिन को पूरे देश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। निर्वाचन आयोग प्रत्येक चुनाव में मतदान की प्रतिशतता को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत है और मतदाता दिवस भी मुख्यतः इसी को समर्पित है। सभी पात्र नागरिकों के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करने के लिए निर्वाचन आयोग ने आॅनलाइन और आॅफलाइन कई तरह से सुविधाएं प्रदान की हैं तथा इन सूचियों का नियमित रूप से पुनरीक्षण किया जाता है।

इस वर्ष आयोग ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस का थीम ‘कोई भी मतदाता न छूटे’ रखा है। एडीएम ने कहा कि कुल्लू जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियां 21 जनवरी को अंतिम रूप से प्रकाशित कर दी गई हैं। इसके बादजूद किन्हीं कारणों से अगर कोई मतदाता छूट गया है तो वह आॅनलाइन या आॅफलाइन आवेदन कर सकता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement