Demand for the passport termination -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:07 pm
Location
Advertisement

करतारपुर गलियारे से पार श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट की शर्त ख़त्म करने की मांग

khaskhabar.com : मंगलवार, 15 जनवरी 2019 7:22 PM (IST)
करतारपुर गलियारे से पार श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट की शर्त ख़त्म करने की मांग
चंडीगढ़ । श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारा में समारोहों के दौरान ‘खुले दर्शन दीदार’ को यकीनी बनाने के लिए करतारपुर गलियारा पार करने के लिए श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट की शर्त ख़त्म किये जाने की पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने माँग की है ।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने गलियारे के आसपास बनाए जाने वाले बुनियादी ढांचे और वहाँ पहुँचने वाली सडक़ की राह को जल्दी से अंतिम रूप दिए जाने के लिए मोदी सरकार को कहा है जिससे इस ऐतिहासिक गलियारे को अमल में लाने के लिए बिना किसी और देरी से ज़मीन प्राप्ति की प्रक्रिया को शुरू किया जा सके ।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को एक लिखित विनती में कहा है कि गलियारे से पार जाने के लिए श्रद्धालुओं के लिए लाजि़मी पासपोर्ट की शर्त को ख़त्म किया जाये जिससे यह श्रद्धालु पाकिस्तानी क्षेत्र में ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिब में नतमस्तक हो सकें राजनाथ सिंह को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री ने रिवायती सिख अरदास के मद्देनजऱ श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के ‘खुले दर्शन दीदार’ की सुविधा के लिए साधारण प्रक्रिया अपनाने के लिए मोदी सरकार को विनती की है ।

यह प्रगटावा करते हुए मुख्यमंत्री दफ़्तर के एक प्रवक्ता ने बताया कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने केंद्र सरकार को लिखे पत्र में सुझाव दिया है कि शिनाख्त के लिए पासपोर्ट की बजाय आधार कार्ड जैसे योग्य सरकारी दस्तावेज़ का प्रयोग किया जा सकता है जिससे अधिक से अधिक श्रद्धालु इस पवित्र स्थान के दर्शन कर सकें ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए गलियारे का प्रयोग करने वाले बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के सरहद पार के लिए उपयुक्त बुनियादी ढांचा कायम करना चाहिए । उन्होंने कहा कि एक्वायर की जाने वाली प्रस्तावित ज़मीन दोनों तरफ के मौजूदा और भावी ज़रूरतों को सम्मुख होनी चाहिए ।

वर्ष 2019 में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के समागमों की लड़ी के तौर पर करतारपुर गलियारे के लिए अमल में लाये जाने वाले नियम बनाने में केंद्रीय गृह मंत्रालय के मौजूदा समय में व्यस्त होने को नोट करते हुए कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सुझाव दिया कि जो श्रद्धालु करतारपुर साहिब में रोजाना की अरदास और श्री अखंड पाठ साहिब और सहज पाठ प्रकाश करवाना चाहते हैं, उनके लिए इस संबंधी उपयुक्त प्रणाली को अमल में लाया जाये ।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री को श्रद्धालुओं के हित में यह विनतियां स्वीकृत करने की अपील की है ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement