Delhi Metro decorates Dhansa Bus Stand metro station with artifacts of local heritage, flora More about this source textSource text required for additional translation information Send feedback-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 6:36 pm
Location
Advertisement

दिल्ली मेट्रो ने ढांसा बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन को स्थानीय विरासत, वनस्पतियों की कलाकृतियों से सजाया

khaskhabar.com : रविवार, 25 जुलाई 2021 2:36 PM (IST)
दिल्ली मेट्रो ने ढांसा बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन को स्थानीय विरासत, वनस्पतियों की कलाकृतियों से सजाया
नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले लोगों के सफर को और खूबसूरत बनाने के लिए अब डीएमआरसी ने ढांसा बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन को आकर्षक कलाकृतियों तथा फोटोग्राफ से सजाया है, जो राष्ट्रीय राजधानी के इस उपनगरीय इलाके की समृद्ध विरासत, संस्कृति और वनस्पति तथा जीव-जंतुओं को प्रदर्शित करते हैं। स्टेशन पर लगाए गए शीशे के पैनलों पर प्रिंट किए गए फोटोग्राफ इस क्षेत्र की समृद्ध विविधता को दर्शाते हैं, जिनका विषय 'प्रवासी पक्षी' रखा गया है।

जानकारी के अनुसार, दक्षिणी-पश्चिमी दिल्ली के नजफगढ़-ढांसा क्षेत्र की सांस्कृतिक जड़े बहुत गहरी हैं। यह क्षेत्र ऐतिहासिक तथ्यों को संजोए हुए है और पारिस्थितिकी विज्ञान के संदर्भ में देखें तो यह एक दलदली क्षेत्र है जो बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षियों तथा वन्य जीवों को यहां आने के लिए उत्साहित करता है।

डीएमआरसी की ओर से प्रदर्शित कलाकृतियों और फोटोग्राफ में इस क्षेत्र के इन अनूठी विशेषताओं को शामिल करने का प्रयास किया गया है।

नजफगढ़ और ढांसा के बीच एक जल स्रोत के रूप में स्थित 'झील' बारहमासी स्थानीय वन्य-जीवों और प्रवासी पक्षियों के लिए पर्यावरणीय ²ष्टि से स्वर्ग जैसी है। तोते, बाज, बत्तखें, चिड़ियां, किंगफिशर इस क्षेत्र से स्नेह करते हैं और सर्दियों के मौसम में पक्षियों को देखने वाले बड़े उत्साह से यहां आते हैं।

कृषि और पशु-पालन यहां के स्थानीय लोगों की आय के मुख्य स्रोत हैं, किंतु रियल-एस्टेट परियोजनाओं और विभिन्न इवेंट का आयोजन स्थल होने से यहां महत्वपूर्ण आर्थिक प्रगति हुई है। स्टेशन का रंग संयोजन मटियाला रखा गया है, जो ग्रामीण और शहरी मूल्यों के एकीकरण को सुस्पष्ट रूप में दिखाता है।

हाथ से बनी एक कलाकृति में दिखाया गया है कि कुछ निवासी अपने सामाजिक मूल्यों और आने वाली जीवन-शैली के साथ एकसाथ आते दिख रहे हैं, जिसका शीर्षक 'ग्रामीण-

शहरी प्रगति के किनारे' रखा गया है। यह कलाकृति उस पुल के प्रतीक रूप को दशार्ती है जो भूतकाल तथा भविष्य को जोड़ने का काम करता है।

डीएमआरसी नेटवर्क के कई अन्य स्टेशनों को भी लुभावनी कलाकृतियों और प्रदर्शन योग्य सामग्री से सजाया गया है। लगभग एक किलोमीटर लंबा नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड कॉरिडोर मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त से अनिवार्य अनुमोदन मिल जाने के बाद अब परिचालन के लिए तैयार है।

कॉरिडोर खोले जाने की वास्तविक तारीख की जानकारी जल्दी ही दी जाएगी। इस एक्सटेंशन के खुलने से, दिल्ली मेट्रो नेटवर्क 286 मेट्रो स्टेशनों के साथ 390 किलोमीटर लंबा हो जाएगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement