Decision on the Khasra-Rubella campaign-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:29 am
Location
Advertisement

खसरा-रूबैला अभियान पर रणनीति तय

khaskhabar.com : शुक्रवार, 23 जून 2017 11:44 AM (IST)
खसरा-रूबैला अभियान पर रणनीति तय
नाहन, सिरमौर। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग जिला सिरमौर द्वारा खसरा-रूबैला अभियान चलाए जाने से संबंधित एक कार्यशाला का आयोजन आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. संजय शर्मा की अध्यक्षता में किया गया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में डाॅ. संजय शर्मा ने कहा कि ज़िला सिरमौर में शीघ्र ही बच्चों को खसरा तथा रूबैल की बिमारी से बचाने के लिए उनका टिकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि खसरा-रूबेला अभियान एक विशेष अभियान है, जिसका उद्देश्य सिमित समय में सभी बच्चों का टिकाकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस अभियान में 9 माह से 15 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा, जाहे उनको पहले भी टिका लगाया गया हो।

उन्होंने कहा कि कुपोषित बच्चों का टीकाकरण प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा जिनमे डायरिया तथा निमोनिया होने की सम्भावना अधिक रहती है। उन्होंने कहा कि अत्याधिक बुखार या अन्य बिमारी से ग्रस्त अस्पातल में भर्ती तथा पहले जिन बच्चों को खसरा-रूबैला के टीके से अलर्जीक प्रतिक्रिया हुई हो उन बच्चों का टिकाकरण नही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान नियत स्थानों पर ही बच्चों का टिकाकरण किया जाएगा। टिकाकरण सैक्षणिक संस्थानों गांव व शहरी क्षेत्रों में चयनित किए गए स्थानों, अस्पताल तथा अन्य स्वास्थ्य संस्थानों पर ही किया जाएगा। दुर्गम क्षेत्रों में मोबाईल टीम द्वारा ही टीकाकरण किया जाएगा। अभियान के दौरान लोगों को टीकाकरण के महत्व के बारे में जानकारी प्रदान कि जाएगी तथा टीकाकरण के प्रति उनकी गलत धारणाओं और शंकाओं को दूर भी किया जाएगा।
इस कार्यशाला में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. निसार अहमद, जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस ईरा तनवर, डाॅ. विनोद, डाॅ. मनीन्दर, डाॅ. सहगल, स्वास्थ्य पर्यवेक्षक तथा शिक्षा विभाग से आए अधिकारी, डाॅ. कमल जीत सिंह, डाॅ. विधि तोमर सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement