Dalai Lama greets Nobel Peace Prize winners-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 27, 2021 1:21 pm
Location
Advertisement

दलाई लामा ने नोबेल शांति पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी

khaskhabar.com : शनिवार, 09 अक्टूबर 2021 12:46 PM (IST)
दलाई लामा ने नोबेल शांति पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी
धर्मशाला। तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने शनिवार को पत्रकारों मारिया रेसा और इस साल के नोबेल शांति पुरस्कार के विजेताओं दिमित्री मुराटोव को बधाई देते हुए कहा कि अधिक शांतिपूर्ण दुनिया के लिए प्रेस की स्वतंत्रता महत्वपूर्ण है। /p>उन्होंने लिखा कि उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि इस साल का नोबेल शांति पुरस्कार दोनों पत्रकारों को फिलीपींस और रूस में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा के प्रयासों के लिए दिया गया है।

"उनके पुरस्कार को बनाने में, नोबेल समिति ने इन दोनों को हर जगह पत्रकारों के प्रतिनिधियों के रूप में सम्मानित किया है, जिन्होंने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में इस आदर्श के लिए खड़े होने में खुद को जोखिम में डाल दिया।"

"पत्रकारों की मानवीय मूल्यों और सामाजिक और धार्मिक सद्भाव की भावना को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। वे लोगों को मानवता की एकता को स्वीकार करने के लिए शिक्षित करने में योगदान दे सकते हैं और हम सभी की अच्छे के लिए काम करने की जिम्मेदारी है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और प्रेस की स्वतंत्रता राष्ट्रों के बीच सद्भाव और मित्रता को बढ़ावा देने, निरस्त्रीकरण और एक अधिक शांतिपूर्ण विश्व व्यवस्था को बढ़ावा देने में सक्षम होने के लिए महत्वपूर्ण है।"

उन्होंने कहा, "रेसा और मुराटोव जैसे पत्रकारों ने अपने काम में जो साहस दिखाया है, उसकी मैं बहुत प्रशंसा करता हूं।"

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता ने कहा, "यह पुरस्कार मीडिया में काम करने वाले सभी लोगों को विशेष रूप से सच्चाई और स्वतंत्रता की रक्षा के लिए प्रोत्साहित करने का काम करता है, जिस पर दुनिया में लोकतंत्र और स्थायी शांति निर्भर करती है।" (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement