Cyclone Vayu : India allows Chinese vessels to take shelter-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 20, 2019 1:37 pm
Location
Advertisement

चक्रवाती तूफान वायु से बचाने को भारत ने दी चीन के 10 समुद्री जहाजों को शरण

khaskhabar.com : मंगलवार, 11 जून 2019 7:43 PM (IST)
चक्रवाती तूफान वायु से बचाने को भारत ने दी चीन के 10 समुद्री जहाजों को शरण
नई दिल्ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अनुमान लगाया है कि चक्रवाती तूफान वायु वारावल और दीव क्षेत्र में पोरबंदर और माहुवा के बीच गुजरात तट पर 13 जून (गुरुवार) को तडक़े टकरा सकता है। इसकी गति संभवत: 110-120 किलोमीटर प्रति घंटे होगी जोकि बढक़र 135 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। चक्रवाती तूफान से गुजरात के तटीय जिलों में भारी बारिश होने की उम्मीद है।

इसके साथ ही 1 से 1.5 तक ज्वार उठने की उम्मीद है जिससे कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, दीव, गिर सोमनाथ, अमरेली और भावनगर के निचले जिलों में पानी भरने की संभावना है। इस बीच इस तूफान के प्रभाव से बचने के लिए 10 चीनी पोतों ने भारत में शरण ली है। महाराष्ट्र के रत्नागिरी बंदरगाह में इन पोतों को शरण दी गई है।

भारतीय तटरक्षक महानिरीक्षक केआर सुरेश ने एएनआई को बताया कि मानवीयता के नाते भारतीय तटरक्षक बल ने उन्हें सुरक्षा घेरा के तहत वहां रहने की इजाजत दी है। उधर, तूफान से प्रभावित लोगों की मदद के लिए भारतीय वायुसेना (आईएएफ) का एक विमान नई दिल्ली से विजयवाड़ा जा रहा है। यह विमान एनडीआरएफ के 160 कर्मचारियों को लेने जा रहा है। ये सदस्य गुजरात में तूफान से प्रभावित लोगों की मदद करेंगे।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement