cyclone ronu to reach bangladesh, bengal will also hit by heavy rains-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 5:55 am
Location
Advertisement

चक्रवात बांग्लादेश के करीब,छह की मौत

khaskhabar.com :
चक्रवात बांग्लादेश के करीब,छह की मौत
 कोलकाता। बांग्लादेश में रोनू चक्रवात के कारण कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है। वेबसाइट बीडीन्यूज24 डॉट कॉम के मुताबिक, चटगांव, भोला और पटुआखली तटीय जिलों में तेज हवाओं के कारण 50 से अधिक लोग घायल हो गए, पेड़ उखड़ गए और सैंकड़ो घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। मौसम विभाग ने कहा कि भारी बारिश के बाद तूफान कमजोर होने लगा है और शनिवार को यह चटगांव तट को पार कर जाएगा।

पश्चिम बंगाल राज्य के गंगा के तटीय स्थित हिस्सों और कोलकाता महानगर में, जहां रातभर हुई बारिश के कारण अधिकांश हिस्से जलमग्न हो गए हैं, अगले 24 घंटों के दौरान लगातार बारिश जारी रहेगी, क्योंकि चक्रवाती तूफान रोनू राज्य के तट पर मंडरा रहा है और अगले शुक्रवार तक वह बांग्लादेश में दस्तक दे सकता है।

 क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने कहा कि चक्रवाती तूफान रोनू शुक्रवार शाम तक चटगांव तट को पार कर सकता है और तटीय जिलों के निचले इलाकों को जलमग्न कर सकता है। बांकुडा, बीरभूम जैसे जिलों सहित तटीय बंगाल के कुछ इलाकों में आंशिक बाद छाए रहने के साथ ही मध्यम से भारी बारिश होगी।

कोलकाता में शुक्रवार रात लगभग 23 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। बुरा बाजार, बेहाला और साल्ट लेक इलाकों में लोगों को घुटनों तक पानी भर गया। सुंदरवन द्वीपसमूह के कई द्वीपों, जो उत्तर और 24 परगना जिलों में फैले हुए हैं, में बाढ की खबर है।

मौसम विभाग ने तूफान के बारे में चेतावनी दी है कि तूफान में लहरों की ऊंचाई लगभग एक मीटर से 1.5 मीटर हो सकती है, जिसके कारण शनिवार को बंगाल के तटीय जिलों के निचले इलाके जलमग्न हो सकते हैं। मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी दी है, क्योंकि अगले 12 घंटों के दौरान उत्तर ओडिशा और बंगाल तट से लगे समुद्र की स्थिति बहुत खराब रहेगी और ऊंची से अत्यंत ऊंची लहरें उठ सकती हैं और उसके अगले 12 घंटों के दौरान भी स्थिति काफी खराब रहेगी।

आईएमडी के मुताबिक चक्रवाती तूफान रोनू पिछले छह घंटों के दौरान 25 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बंगाल की खाडी के उत्तर पश्चिम से पूर्वोत्तर की ओर बढा है और 21 मई को बंगाल की खाडी के पश्चिमोत्तर हिस्से पर स्थिर हो गया। स्काईमेट ने अनुमान जाहिर किया है कि रोनू 21 मई की शाम और 22 मई की सुबह के बीच कभी भी बांग्लादेश के ऊपर दस्तक दे सकता है।

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement