Cyber criminals exploit people fear over coronavirus-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 28, 2022 5:03 am
Location
Advertisement

इंटरनेट पर कोरोनावायरस से जुड़ी सर्चिंग बनी मुसीबत! साइबर अपराधी कर रहे हैं ठगी, पढ़ें...

khaskhabar.com : सोमवार, 16 मार्च 2020 5:32 PM (IST)
इंटरनेट पर कोरोनावायरस से जुड़ी सर्चिंग बनी मुसीबत! साइबर अपराधी कर रहे हैं ठगी, पढ़ें...
नई दिल्ली/कानपुर। महामारी घोषित किए जा चुके कोरोना वायरस से जहां दुनिया जान बचाने को जूझ रही है, वहीं कोरोना के भय से बेखौफ साइबर अपराधी इसकी आड़ में भी सक्रिय होकर ठगी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। कानून, साइबर विशेषज्ञ और पुलिस अब ऐसे साइबर ठगों पर शिकंजा कसने की रणनीति बनाने में जुट गई है। साइबर अपराधी कोरोना की आड़ में गूगल या अन्य तमाम सोशल मीडिया साइट्स के जरिए कैसे सक्रिय हो उठे हैं?

इन साइबर अपराधियों पर वक्त रहते अगर जांच एजेंसियों ने शिकंजा नहीं कसा, तो कोरोना जैसी महामारी से जूझ रही दुनिया पर मुसीबत की दोहरी मार पडऩा तय है। यह तमाम सनसनीखेज तथ्य शनिवार को एक साइबर कार्यशाला में उभरकर सामने आए। साइबर कार्यशाला उत्तर प्रदेश में कानपुर शहर की जिला पुलिस लाइन में आयोजित की गई। पुलिस अधीक्षक (अपराध) राजेश यादव ने आईएएनएस से फोन पर इसकी पुष्टि की है।

उन्होंने कहा, गूगल या इंटरनेट का जितना ज्यादा हम सदुपयोग नहीं कर पा रहे हैं, उससे ज्यादा उसका दुरुपयोग साइबर अपराधी कर रहे हैं। गूगल पर ऐसी तमाम फर्जी तकनीक और चीजें मौजूद हैं, जिनकी साइबर अपराधियों को खूब जानकारी है। इन अपराधियों को तुरंत काबू करने के लिए कानून और पुलिस को इनसे भी चार कदम आगे चलना पड़ेगा। यह कैसे संभव हो, इसलिए बीते शनिवार को साइबर कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में विधि एवं न्याय विभाग, पुलिस, प्रशासनिक विभाग सहित तमाम साइबर विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया। यह साइबर अपराध सतर्कता कार्यशाला सुबह करीब 10 बजे शुरू होकर शाम पांच बजे तक चली। कार्यशाला में साइबर विशेषज्ञ सचिन गुप्ता, कानपुर पुलिस साइबर सेल प्रभारी सहित जिले के तमाम विधि-कानून विशेषज्ञ, न्यायिक अधिकारी भी मौजूद रहे।

इस अवसर पर साइबर-कानून विशेषज्ञों ने कहा कि जब से कोरोना जैसी महामारी सामने आई है, तब से साइबर अपराधी और ज्यादा एक्टिव हो गए हैं। यह अपराधी इंटरनेट यूजर्स की कमजोर नस पकड़ चुके हैं। वे समझ गए हैं कि हर कोई कोरोना से बचने के उपाय तलाशने के लिए इस वक्त इंटरनेट पर सर्च करने में जुटा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement