Curb crime and Haryana to improve police Dial -100 will launch-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 17, 2018 4:43 am
Location
Advertisement

अपराध पर अंकुश लगाने के लिए हरियाणा में अब लांच होगा डायल 100

khaskhabar.com : मंगलवार, 11 सितम्बर 2018 6:26 PM (IST)
अपराध पर अंकुश लगाने के लिए हरियाणा में अब लांच होगा डायल 100
चण्डीगढ़। हरियाणा सरकार प्रदेश में अपराधों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से पुलिस रिस्पॉन्स में सुधार के लिए ‘हरियाणा-100’ नाम से एक राज्य व्यापी परियोजना स्थापित करेगी। इसका केन्द्रीयकृत नियंत्रण कक्ष पंचकूला में बनाया जा रहा है ताकि जनसाधारण को कम से कम समय में घटना स्थल पर ही पुलिस सहायता उपलब्ध हो सके।

यह जानकारी आज यहां हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान विधायक श्री जगबीर सिंह मलिक द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में सदन के पटल पर रखी गई। जवाब में बताया गया कि प्रदेश में महिलाओं के विरूद्घ होने वाले अपराधों से निपटने के लिए प्रत्येक जिला मुख्यालय पर एक महिला पुलिस थाना स्थापित किया गया है तथा उप-मण्डल स्तर पर भी महिला सहायता केन्द्र स्थापित किए गए हैं।


महिलाओं से छेड़छाड़ व अभद्र व्यवहार करने वालों के विरूद्घ कार्रवाई करने के लिए प्रत्येक महिला पुलिस थाने में अलग से स्टॉफ नियुक्त किया गया है। इसके अलावा, समय-समय पर ‘ऑप्रेशन दुर्गा’ अभियान भी चलाया जा रहा है। प्रदेश में महिला सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए ‘एक और सुधार’ पहल के अन्तर्गत ‘दुर्गा शक्ति’ नामक एप्प भी लांच किया गया है। कोई भी महिला इस एप्प को डाउनलोड करके अपना पंजीकरण कर सकती है और यदि कोई उत्पीडऩ होता है तो अलर्ट बटन दबाकर आसानी से सहायता प्राप्त कर सकती है।

सुनसान स्थानों पर महिला पीसीआर व महिला स्कूटी सवार को तैनात किया गया है। शिकायतकर्ता या पीडि़त को तुरन्त सहायता प्रदान करने के लिए मुफ्त टोल फ्री नम्बर 100 और महिला हैल्पलाइन नम्बर 1091 स्थापित किया गया है जो 24 घंटे काम करते है।

जवाब में यह भी बताया गया है कि प्रदेश के संवेदनशील स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पीसीआर और मोटरसाइकिल सवारों को महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया गया है। प्रदेश में घोषित अपराधियों, भगौड़ों, अति वांछित अपराधियों को पकडऩे के लिए समय-समय पर विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement