Criminal cases against 7 ministers of Gujarat, 19 crorepatis -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 3:50 pm
Location
Advertisement

गुजरात के 7 मंत्रियों पर आपराधिक मामले, 19 करोड़पति

khaskhabar.com : शुक्रवार, 17 सितम्बर 2021 9:53 PM (IST)
गुजरात के 7 मंत्रियों पर आपराधिक मामले, 19 करोड़पति
गांधीनगर । गुजरात इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने शुक्रवार को नवगठित गुजरात कैबिनेट के सदस्यों पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की। यह रिपोर्ट गुजरात के नवनियुक्त मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल द्वारा 24 नव-शामिल किए गए मंत्रियों को विभागों के आवंटन के एक दिन बाद आई है।

रिपोर्ट के अनुसार, सात मंत्री (28 प्रतिशत) आपराधिक मामलों का सामना करते हैं, जिनमें से तीन पर गंभीर आपराधिक आरोप हैं।

गुरुवार को नए गुजरात मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह के बाद, गुजरात इलेक्शन वॉच और एडीआर ने सीएम सहित सभी 25 मंत्रियों के हलफनामों का विश्लेषण किया और रिपोर्ट प्रकाशित की, जिसमें दिखाया गया कि नए मंत्रियों में से 19 करोड़पति हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक 25 मंत्रियों की औसत संपत्ति 3.95 करोड़ रुपये आंकी गई है।

सर्वाधिक घोषित संपत्ति वाले मंत्री विसनगर निर्वाचन क्षेत्र से 14.95 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ हृषिकेश गणेशभाई पटेल हैं। उनके बाद अहमदाबाद निर्वाचन क्षेत्र से जगदीश पांचाल निकोल 14.75 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ हैं, जबकि संतरामपुर निर्वाचन क्षेत्र के कुबेर डिंडोर के पास 10.94 करोड़ रुपये की संपत्ति है। कक्षा 12 तक पढ़ने वाले पहले दो छात्रों के विपरीत, डिंडोर के पास डॉक्टरेट की डिग्री है।

सबसे कम घोषित संपत्ति वाले मंत्री महमेदाबाद निर्वाचन क्षेत्र से चौहान अर्जुनसिंह उदेसिंह हैं, जिनकी संपत्ति 12.57 लाख रुपये है।

शिक्षा के मोर्चे पर, नए मंत्रिमंडल में मंत्रियों का एक मिश्रित बैग है। कुल 13 (52 प्रतिशत) मंत्रियों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता कक्षा 8 और कक्षा 12 के बीच घोषित की है, जबकि 11 (44 प्रतिशत) स्नातक हैं या उनके पास उच्च डिग्री है। एक मंत्री ने अपनी शैक्षणिक योग्यता को 'सिर्फ साक्षर' घोषित कर दिया है।

भाजपा के शीर्ष नेताओं ने भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाले कनिष्ठ विधायकों पर विश्वास जताया है, जिनकी उम्र 51 वर्ष से कम है। कुल 13 (52 प्रतिशत) मंत्रियों ने अपनी आयु 31 से 50 वर्ष के बीच घोषित की है, जबकि शेष 12 (48 प्रतिशत) ने अपनी आयु 51 से 70 वर्ष के बीच घोषित की है।

कैबिनेट में कम से कम 18 मंत्रियों ने देनदारियों की घोषणा की है, जिनमें से सबसे अधिक देनदारियों वाले मंत्री जगदीश पांचाल हैं, जिनकी कीमत 3.13 करोड़ रुपये है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement