Create a positive atmosphere in journalism society-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 14, 2020 2:21 am
Location
Advertisement

पत्रकारिता समाज में सकारात्मक वातावरण बनाये- राज्यपाल

khaskhabar.com : मंगलवार, 26 मई 2020 8:16 PM (IST)
पत्रकारिता समाज में सकारात्मक वातावरण बनाये- राज्यपाल
जयपुर। राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र ने कहा है कि पत्रकारिता ने समाज में एकजुटता पैदा की है, सकारात्मक वातावरण का निर्माण किया है और लोगों के मन में सद्भाव का भाव जगाकर समाज को जोडा है। उन्होंने कहा कि इस नैतिक शक्ति ने कोविड-19 का डटकर मुकाबला करने में समाज को सक्षम बनाया है। राज्यपाल ने मीडिया के संवाददाताओं, छायाकारो और हॉकर्स को कोरोना वारियर्स बताते हुए उन सभी का अभिनन्दन किया है।

राज्यपाल मिश्र मंगलवार को यहां राजभवन से वीडियो कॉन्फ्रेस के माध्यम से कोविड-19 के संकट में भारत निर्माण में पत्रकारिता की भूमिका विषय पर आयोजित वेबीनार को सम्बोधित कर रहे थे।

राज्यपाल ने कहा कि विशेषज्ञों की विषय विशेष पर दी गई सलाह का लेखन करना, कठिन कार्य होता है, लेकिन यह कार्य समाज में जागरूकता लाता है। लोग सचेत होते हैं और उचित सलाह के अनुसार कार्य सम्पादित करते है। राज्यपाल ने कहा कि पत्रकारिता के माध्यम से ही महात्मा गांधी, राजा राममोहन राय और डॉ. अम्बेडकर जैसे विद्वानों ने लोगों को जागरूक किया। नारद जी पत्रकारिता के आधार स्तम्भ रहे, जिन्होंने सत्य व असत्य का समय-समय पर आकंलन किया। राज्यपाल ने कहा कि समस्या का आंकलन, उसका विश्लेषण और आमजन तक उसकी सच्चाई पहुँचाना कोई साधारण कार्य नही है। मीडिया ने कोविड- 19 के दौरान आम जन को केन्द्र व राज्य सरकार के द्वारा समय-समय पर दी एडवाइजरी, कोरोना वारियर्स द्वारा किये जा रहे कार्य और अन्य सावधानियों व सुविधाओं की जानकारी देकर सराहनीय कार्य किया है।

राज्यपाल ने कहा कि जब लोग कहते हैं कि उन्हें समाचारपत्र से जानकारी मिली है, तो यह धारणा मीडिया की विश्वसनीयता का परिचायक है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की स्थिति एक युद्व की भांति हैं। इस युद्व में मीडिया ने जान हथेली पर लेकर निर्भिकता से कार्य किया है। प्रिन्ट व इलेक्ट्रानिक मीडिया की इस मेहनत की, जितनी प्रंशसा की जाये, उतनी ही कम है। श्री मिश्र ने कहा कि कोरोना महामारी है। यह मानवता व वायरस के मध्य का संघर्ष है। इस महामारी के दौरान लोगों के आत्मबल को डिगने नही देना है। मीडिया ने इस कार्य में बखूबी भूमिका निभाई है। इस तरह के सकारात्मक वातावरण से कोरोना को हम मात दे देंगे।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement