CPI-Maoist top leader R.K. death due to kidney failure -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 10:30 am
Location
Advertisement

भाकपा-माओवादी ने शीर्ष नेता आर.के. की किडनी खराब होने के कारण हुई मौत

khaskhabar.com : शनिवार, 16 अक्टूबर 2021 07:37 AM (IST)
भाकपा-माओवादी ने शीर्ष नेता आर.के. की किडनी खराब होने के कारण हुई मौत
हैदराबाद । प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-माओवादी ने शुक्रवार को अपने शीर्ष नेता अक्कीराजू हरगोपाल उर्फ रामकृष्ण की मौत की पुष्टि की। प्रतिबंधित संगठन की केंद्रीय समिति ने एक बयान जारी कर 63 वर्षीय नेता की किडनी खराब होने और अन्य बीमारियों के कारण मौत की घोषणा की।

पार्टी प्रवक्ता अभय के हस्ताक्षर वाले बयान के मुताबिक 14 अक्टूबर की सुबह 6 बजे इलाज के दौरान उनका निधन हो गया।

साकेत, मधु और श्रीनिवास के नाम से भी जाने जाने वाले, आर.के., एक केंद्रीय समिति और पोलित ब्यूरो के सदस्य थे।

हालांकि बयान में उस जगह का जिक्र नहीं है, जहां माओवादी ने दम तोड़ा, लेकिन पुलिस सूत्रों ने गुरुवार को कहा था कि उनकी मौत छत्तीसगढ़ के दक्षिण बस्तर में हुई है।

बयान के मुताबिक, आर.के. अचानक किडनी की समस्या हो गई। हालांकि उन्होंने डायलिसिस कराना शुरू कर दिया था, लेकिन उनकी किडनी फेल हो गई थी। उन्होंने दावा किया कि पार्टी ने उन्हें सबसे अच्छा इलाज प्रदान किया, लेकिन यह व्यर्थ साबित हुआ।

उनके निधन को एक बड़ी क्षति बताते हुए प्रवक्ता ने कहा कि उनका अंतिम संस्कार क्रांतिकारियों के बीच किया गया। पार्टी ने उन्हें संगठन को मजबूत करने और विभिन्न भूमिकाओं में सेवा देने में उनकी भूमिका के लिए उन्हें श्रद्धांजलि दी।

हरगोपाल का जन्म 1958 में आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के पलनाडु क्षेत्र में हुआ था। एक स्कूल शिक्षक के बेटे, उन्होंने स्नातकोत्तर किया और कुछ समय के लिए अपने पिता के साथ शिक्षक के रूप में काम किया।

क्रांतिकारी राजनीति से आकर्षित होकर उन्होंने 1978 में जनयुद्ध की सदस्यता ली। 1982 में वे संगठन में सक्रिय हो गए।

बयान के अनुसार, वह 1986 में गुंटूर जिला सचिव बने और 1992 में राज्य समिति के सदस्य के रूप में पदोन्नत हुए। इसके बाद, उन्होंने चार साल तक दक्षिण तेलंगाना में संगठन का नेतृत्व किया और 2000 में वे आंध्र राज्य समिति के सचिव बने। 2001 में 9वीं पीपुल्स वॉर कांग्रेस में आर.के. केंद्रीय समिति के सदस्य चुने गए।

2004 में, आर.के. तत्कालीन आंध्र प्रदेश सरकार के साथ बातचीत में जनयुद्ध का नेतृत्व किया। बयान में कहा गया, "उन्होंने लोगों की मांगों को सरकार के सामने रखा और अन्य प्रतिनिधियों के साथ उन पर प्रभावी ढंग से चर्चा की।"

पार्टी ने आरोप लगाया कि बातचीत से हटने के बाद सरकार ने माओवादियों को निशाना बनाना शुरू कर दिया और जब उन्होंने रामकृष्ण को मारने का प्रयास किया, तो केंद्रीय समिति ने उन्हें आंध्र-ओडिशा सीमा क्षेत्र में स्थानांतरित कर दिया और उन्हें उस क्षेत्र का प्रभार दिया। उन्होंने 2014 तक एओबी सचिव के रूप में काम किया और तब से वे एओबी समिति का मार्गदर्शन कर रहे थे। 2018 में, केंद्रीय समिति ने उन्हें पोलित ब्यूरो में शामिल किया।

आर.के. ने शिरीशा से शादी की और उनका एक बेटा मुन्ना उर्फ पृथ्वी था, जो 2018 में रामगुड़ा में पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया था।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement