country feel proud of this Kaushambi achievement-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 1:07 pm
Location
Advertisement

कौशांबी की इस उपलब्धि पर अब देश करेगा नाज, विश्वपटल पर चमकेगा नाम

khaskhabar.com : मंगलवार, 28 फ़रवरी 2017 2:07 PM (IST)
कौशांबी की इस उपलब्धि पर अब देश करेगा नाज, विश्वपटल पर चमकेगा नाम
अमरीष मनीष शुक्ला,कौशांबी। इलाहाबाद मण्डल के कौशांबी जिले ने ऐसी उपलब्धि हासिल की है, जिस पर न सिर्फ देश इतरायेगा । बल्कि पूरे विश्व की नजर अब हिंदुस्तान के इस छोटे से जिले पर होगी। कम्बोडिया सरकार द्वारा शांति दूत भगवान गौतम बुद्ध की तपोस्थली कौशांबी में 10 साल से बनवाये जा रहे बुद्ध मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और इस मंदिर का बौद्ध संस्कृति के अनुसार उद्घाटन हुआ । गौतम बुद्ध के अनुयायी कम्बोडिया के डिप्टी चीफ ऑफ कंबोडियन व कम्बोडिया के धर्मगुरू द्वितीय संघ नायक फैकिम चौंग ने कम्बोडियाई मंदिर का उद्घाटन किया।
कौशांबी में बौद्ध अनुयायी का आना आवश्यकइतिहास में कौशांबी का नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखा है। जिसकी एक वजह यह भी है कि कौशाम्बी के कोसम ईनाम में भगवान गौतम बुद्ध ने चर्तुमाषा किया था। गौतम बुद्ध ने घोषिता राम विहार में रहकर तप करने के साथ शांति व अंहिसा का उपदेश दिया था। गौतम बुद्ध की इस तपोस्थली को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ स्थान मिला है। बुद्ध के अनुयायी जब तक यहां नहीं आते हैं, उनकी तीर्थयात्रा अधूरी मानी जाती है। यही कारण है कि कम्बोडिया समेत पूरे विश्व से बौद्ध धर्म अनुयाई के लोग हर साल बड़ी संख्या में आते हैं।

कौशांबी में नहीं था मंदिरएतिहासिक स्थल होने के बावजूद भी कौशांबी में गौतम बुद्ध का यहां कोई मंदिर नहीं था। अनुयायी यहां बने स्तूप आदि का दर्शन किया करते थे। लेकिन कम्बोडिया की सरकार ने यहां बुद्ध के भव्य मंदिर का निर्माण शुरू कराया। लगभग दस साल पहले करोड़ों की लागत से बनना शुरू हुये इस विशेष मंदिर का निर्माण अब जाकर पूरा हुआ है।

फैकिम चौंग ने किया उद्घाटनअपने आप विशिष्ट इस मंदिर की छटा बेहद की आकर्षित करने वाली है। इस बुद्ध मंदिर का उद्घाटन सुबह साढ़े सात बजे कम्बोडिया राज्यसभा के काउंसलर व डिप्टी चीफ ऑफ कंबोडियन मिशन फैकिम चौंग ने किया। उनके साथ कम्बोडिया के धर्मगुरू व द्वितीय संघ नायक डॉ. ऐम लिन हिंग भी थे। मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कोसम इनाम सहित आसपास के गांवों में रहने वाले लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। सुरक्षा में कौशाम्बी, सरायअकिल, करारी, पूरामुफ्ती की फोर्स व स्कॉट के जवान लगे रहे। कार्यक्रम समाप्ति के बाद शाम को रवानगी के वक्त प्रोटोकाल के मुताबिक स्कॉट टीम सुरक्षा में लगी रही।


[ यूपी चुनाव: विरोधियों की घेराबंदी में फंसे वजीर, पढें खास रिपोर्ट]

[ अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

1/3
Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement