Correct prediction of Mamta and Vijayan victory by C-Voters-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 4:05 am
Location
Advertisement

सी-वोटर द्वारा ममता और विजयन की जीत की गई सही भविष्यवाणी

khaskhabar.com : सोमवार, 03 मई 2021 5:42 PM (IST)
सी-वोटर द्वारा ममता और विजयन की जीत की गई सही भविष्यवाणी
नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस की जीत की भविष्यवाणी छह महीने पहले की गई थी जब भाजपा का अभियान अपने चरम पर था। टीएमसी विजेता विधानसभा चुनाव अपने एक्जिट पोल में सेंटर फॉर वोटिंग ओपिनियन एंड ट्रेंड्स इन इलेक्शन रिसर्च (सी-वोटर) के सर्वेक्षण में सामने आए। दिल्ली स्थित सर्वेक्षण एजेंसी ने एक साल पहले भी अनुमान लगाया था कि केरल में कोविड की स्थिति से निपटने के कारण, पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाली वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) एक शानदार वापसी करेगी।

सत्तारूढ़ एलडीएफ ने रविवार को लगातार दूसरी बार विधानसभा चुनाव जीतकर इतिहास रच दिया क्योंकि उसने राज्य विधानसभा में 71 का बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। लगभग चार दशकों में यह पहली बार है कि एक निर्वाचित सरकार ने केरल में साम्यवादियों और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के बीच झूलने की प्रवृत्ति को बरकरार रखा।

दिलचस्प बात है कि तमिलनाडु में पिछले चुनाव में सी-वोटर ने अपने सर्वेक्षण में सही भविष्यवाणी की थी कि एआईएडीएमके वापस आ रही है जब बाकी सभी ने कहा कि डीएमके जीत रही है। सी-वोटर ने तब भविष्यवाणी की थी कि एआईएडीएमके 139 सीटें जीतेगी और डीएमके-कांग्रेस 78 सीटें जीतेगी।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के सर्वेक्षणों में, सी-वोटर ने सही भविष्यवाणी की थी कि भाजपा अकेली सबसे बड़ी पार्टी होगी, लेकिन बहुमत से कम जब कांग्रेस कहेगी कि हर कोई जीत रहा है। 2018 मई में सी-वोटर एग्जिट पोल ने कहा कि भाजपा कर्नाटक विधानसभा चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी, कांग्रेस लगातार सत्ता बरकरार रखने में विफल रहेगी।

इसी तरह, 2020 में बिहार विधानसभा चुनावों में, सर्वेक्षण एजेंसी ने भविष्यवाणी की थी कि एनडीए करीबी फोटो फिनिश में जीतेगी, जब अन्य दावा कर रहे थे कि राज्य में राजद व्यापक होगा।

दिल्ली विधानसभा चुनाव में, मतदान एजेंसी ने कहा था कि दिल्ली के दंगों का चुनावों में कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और आप चुनाव में झाड़ू लगाएगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement